अमेरिका-चीन व्यापार वार्ता में ‘जबर्दस्त’ प्रगति : ट्रंप

वाशिंगटन : व्हाइट हाउस ने कहा है कि चीन के साथ व्यापार वार्ता में अमेरिका ने ‘जबर्दस्त’ प्रगति की है, लेकिन अभी और काम किये जाने की जरूरत है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के उप-प्रधानमंत्री ल्यू हे की अगुवाई वाले प्रतिनिधिमंडल के बीच ओवल कार्यालय में बैठक के बाद व्हाइट हाउस ने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 1, 2019 10:18 AM

वाशिंगटन : व्हाइट हाउस ने कहा है कि चीन के साथ व्यापार वार्ता में अमेरिका ने ‘जबर्दस्त’ प्रगति की है, लेकिन अभी और काम किये जाने की जरूरत है.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के उप-प्रधानमंत्री ल्यू हे की अगुवाई वाले प्रतिनिधिमंडल के बीच ओवल कार्यालय में बैठक के बाद व्हाइट हाउस ने गुरुवार को यह बात कही.

दो दिन की गहन बातचीत समाप्त होने के बाद व्हाइट हाउस ने कहा, ‘प्रगति हुई है, लेकिन बहुत काम किया जाना बाकी है.’

यह बैठक अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में एक दिसंबर, 2018 को ट्रंप और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग के बीच हुई बैठक में लिये गये निर्णय का एक हिस्सा है. बैठक का मकसद दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध रोकना और 90 दिन में कोई समझौता करना था.

एक सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा कि दोनों देशों ने ‘व्यापार वार्ता में जबर्दस्त प्रगति’ की है. इसका मतलब यह नहीं है कि समझौता हुआ है, लेकिन मैं कह सकता हूं कि एक जबर्दस्त संबंध बना है और गर्मजोशी महसूस की गयी.

ट्रंप ने दोहराया कि अगर चीन एक मार्च की समय सीमा तक सुधारों के लिए सहमत नहीं होता, तो अमेरिकी शुल्क में बढ़ोतरी होगी. ट्रंप ने कहा कि व्यापार वार्ता में ठोस प्रगति हुई है. उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि देश अब तक के सबसे बड़े समझौते तक पहुंच सकते हैं.

Next Article

Exit mobile version