ट्रंप की चेतावनी के बावजूद फेडरल रिजर्व ने लघु अवधि की ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी

वाशिंगटन : राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चेतावनी के बावजूद अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने चालू वर्ष में चौथी बार लघु अवधि की ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की है. ऐसा उसने तब किया है, जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बैंक के इस बारे में विचार तक करने को लेकर बराबर टिप्पणी करते रहे हैं. फेडरल […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 20, 2018 1:09 PM

वाशिंगटन : राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चेतावनी के बावजूद अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने चालू वर्ष में चौथी बार लघु अवधि की ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की है. ऐसा उसने तब किया है, जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बैंक के इस बारे में विचार तक करने को लेकर बराबर टिप्पणी करते रहे हैं. फेडरल रिजर्व बैंक के चेयरमैन जेरोम पॉवेल के अनुसार, दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था इस साल मजबूती से आगे बढ़ती रहेगी और यह करीब-करीब उम्मीदों के अनुरूप होगा.

इसे भी पढ़ेंः अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरें चौथाई फीसदी बढ़ायी, आर्थिक परिदृश्य को बताया मजबूत

पॉवेल ने यहां पत्रकारों से कहा कि आज हम हमारे लघु अवधि के ब्याज दर लक्ष्य को चौथाई फीसदी और बढ़ा रहे हैं. उन्होंने बुधवार को कहा कि आज की बढ़ोत्तरी के बाद संघीय कोष के लिए ब्याज दर 2.25 फीसदी की बजाय 2.5 फीसदी होगी. यह समिति की ब्याज दायरे के बारे में सिफारिश का सबसे निचला स्तर है.

ब्याज दर में चौथाई फीसदी वृद्धि का मतलब यह है कि कई ग्राहकों और कारोबारियों को ऊंची लागत पर ऋण मिलेगा. राष्ट्रपति ट्रंप की चेतावनी के बावजूद केंद्रीय बैंक का ब्याज दर बढ़ोतरी का निर्णय उन्हें क्रोधित कर सकता है. केंद्रीय बैंक की घोषणा के बाद वाल स्ट्रीट पर तीव्र गिरावट देखी गयी. ट्रंप ने मंगलवार को एक ट्वीट में इसे फेडरल रिजर्व बैंक की एक और गलती बताया था.

Next Article

Exit mobile version