GPF पर अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 8 फीसदी सालाना मिलेगा ब्याज

नयी दिल्ली : सरकार ने जेनरल प्रोविडेंट फंड (जीपीएफ) पर अक्टूबर-दिसंबर की चालू तिमाही के लिए ब्याज 0.4 फीसदी बढ़ाकर 8 फीसदी वार्षिक कर दिया है. यह लोक भविष्य निधि योजना में जमा धन पर देय ब्याज के ही बराबर है. जुलाई-सितंबर तिमाही में जीपीएफ पर ब्याज 7.6 फीसदी सालाना था. इसे भी पढ़ें : […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 16, 2018 5:14 PM

नयी दिल्ली : सरकार ने जेनरल प्रोविडेंट फंड (जीपीएफ) पर अक्टूबर-दिसंबर की चालू तिमाही के लिए ब्याज 0.4 फीसदी बढ़ाकर 8 फीसदी वार्षिक कर दिया है. यह लोक भविष्य निधि योजना में जमा धन पर देय ब्याज के ही बराबर है. जुलाई-सितंबर तिमाही में जीपीएफ पर ब्याज 7.6 फीसदी सालाना था.

इसे भी पढ़ें : सरकार ने दी सौगात, लघु बचत योजनाओं पर अब 0.4 प्रतिशत तक अधिक ब्याज मिलेगा

वित्त मंत्रालय के आर्थिक विभाग की एक अधिसूचना में कहा गया है कि वर्ष 2018-19 के दौरान 1 अक्टूबर, 2018 से 31 दिसंबर, 2018 की अवधि में जेनरल प्रोविडेंट फंड और ऐसे अन्य भविष्य निधि कोषों के अंशधारकों के खातों में जुटे धन पर ब्याज आठ फीसदी की दर से मिलेगा.

सरकार ने पिछले महीने एनएससी (राष्ट्रीय बचत पत्र) और पीपीएफ (लोक भविष्य निधि योजना) पर भी ब्याज 0.4 फीसदी बढ़ा दिया था. बैंकों की जमा योजनाओं में ब्याज दरों में बढ़ोतरी को देखते हुए सरकार ने अपनी योजनाओं में भी ब्याज बढ़ाने के फैसले किये हैं.

Next Article

Exit mobile version