वित्त मंत्रालय को भरोसा : सरकार और RBI रुपये की गिरावट को थामने का करेंगे हरसंभव प्रयास

नयी दिल्ली : डॉलर के मुकाबले रुपये के लुढ़ककर 72.91 रुपये प्रति डॉलर के निचले स्तक तक पहुंच जाने के बीच वित्त मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि रुपये में निराधार गिरावट नहीं आये, इसके लिए सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक हर संभव प्रयास करेंगे. कच्चे तेल की ऊंची कीमतों और विदेशी पूंजी की निरंतर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 12, 2018 5:49 PM

नयी दिल्ली : डॉलर के मुकाबले रुपये के लुढ़ककर 72.91 रुपये प्रति डॉलर के निचले स्तक तक पहुंच जाने के बीच वित्त मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि रुपये में निराधार गिरावट नहीं आये, इसके लिए सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक हर संभव प्रयास करेंगे. कच्चे तेल की ऊंची कीमतों और विदेशी पूंजी की निरंतर निकासी के बीच बुधवार सुबह के कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले गोता लगाकर 72.91 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया.

इसे भी पढ़ें : रुपया 72.18 के रिकॉर्ड निम्न स्तर पर, शुरुआती कारोबार में 45 पैसे गिरा

आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने ट्वीट में कहा कि रुपया ज्यादा नीचे नहीं जाये, यह सुनिश्चित करने के लिए सरकार और आरबीआई हरसंभव कदम उठायेंगे. रुपये में बुधवार को हुआ सुधार इसे दर्शाता है. गर्ग ने कहा कि मंगलवार तक रुपये की विनिमय दर में आयी गिरावट की कोई ठोस वजह नहीं लगती. यह मुद्रा बाजार के ऑपरेटरों की हड़बड़ाहट को दर्शाता है.

बुधवार को शुरुआती कारोबार में रुपया फिसलकर एक समय नये न्यूनतम स्तर पर आ गया, लेकिन दोपहर के कारोबार में यह 69 पैसे सुधरकर 72 रुपये प्रति डॉलर के स्तर के आस-पास पहुंच गया. रुपये की गिरावट को थामने के पीछे आरबीआई द्वारा किये गये हस्तक्षेप को मुख्य वजह माना जा रहा है.

दिन के कारोबार में रुपया 71.86 से 72.91 के बीच रहा. मंगलवार को रुपया 72.74 रुपये के ऐतिहासिक निम्न स्तर तक चला गया था. हालांकि, बाद में यह 24 पैसे यानी 0.33 फीसदी लुढ़ककर 72.69 रुपये पर बंद हुआ.

Next Article

Exit mobile version