नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार का दावा, स्वाभाविक मूल्य की स्थिति में लौट रहा रुपया

नयी दिल्ली : नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि रुपया अपनी स्वाभाविक मूल्य स्थिति में लौट रहा है. वह यहां नाबार्ड के एक कार्यक्रम से अलग पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे. इसे भी पढ़ें […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 16, 2018 4:27 PM

नयी दिल्ली : नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि रुपया अपनी स्वाभाविक मूल्य स्थिति में लौट रहा है. वह यहां नाबार्ड के एक कार्यक्रम से अलग पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे.

इसे भी पढ़ें : आजादी के 72 साल में रुपया 70 के पार, सरकार ने कहा-चिंता की कोर्इ बात नहीं

कुमार ने कहा कि पिछले तीन साल में रुपया 17 फीसदी बढ़ा है, जबकि इस साल की शुरुआत से रुपया 9.8 फीसदी गिरा है. इसलिए यह अपने स्वाभाविक मूल्य की तरफ लौट रहा है. उन्होंने कहा कि रुपये का मूल्य वास्तविक तौर पर तय होना चाहिए, न कि इसे अत्यधिक बढ़ा दिया जाना चाहिए. विनिमय दर वह मानक है, जो मांग और आपूर्ति के बीच सही संतुलन को दर्शाता है.

कुमार ने कहा कि लोगों को इस भ्रम में नहीं रहना चाहिए कि रुपये में मजबूती बेहतर अर्थव्यवस्था का संकेत है. जब उनसे पूछा गया कि रुपये में गिरावट चिंता का विषय है या नहीं, तो उन्होंने कहा कि एक हद तक नहीं. उल्लेखनीय है कि गिरावट के दौर को जारी रखते हुए डॉलर के मुकाबले रुपया गुरुवार को 43 पैसे और गिरकर 70.32 के अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया.

Next Article

Exit mobile version