चीन से आयातित दुग्ध उत्पाद पर बढ़ायी गयी प्रतिबंध की अवधि

नयी दिल्ली : सरकार ने चीन से दूध और चाकलेट समेत दूध उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध की अवधि छह महीने के लिये बढ़ा दी है. चीन से इन उत्पादों के आयात पर पाबंदी 23 दिसंबर तक लागू रहेगी. विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में कहा कि चीन से दूध, चॉकलेट, चॉकलेट उत्पाद […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 25, 2018 4:42 PM

नयी दिल्ली : सरकार ने चीन से दूध और चाकलेट समेत दूध उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध की अवधि छह महीने के लिये बढ़ा दी है. चीन से इन उत्पादों के आयात पर पाबंदी 23 दिसंबर तक लागू रहेगी. विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में कहा कि चीन से दूध, चॉकलेट, चॉकलेट उत्पाद तथा दूध से बने अन्य उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध की अवधि छह महीने के लिए बढ़ा दी है. यह प्रतिबंध 23 दिसंबर, 2018 तक या अगले आदेश तक रहेगा.

इसे भी पढ़ें : दुनिया के दुग्ध उत्पादन का 18.5 प्रतिशत हिस्सा भारत में

डीजीएफटी ने सबसे पहले सितंबर, 2008 में प्रतिबंध लगाया था और बाद में इसे समय-समय पर बढ़ाया गया. पिछली बार लगाया गया प्रतिबंध इस साल 23 जून को समाप्त हुआ. चीन से आयातित दूध और दूध उत्पादों में मेलामाइन पाये जाने के बाद प्रतिबंध लगाया गया था. मेलामाइन एक विषैला रसायन है, जिसका उपयोग प्लास्टिक और उर्वरक बनाने में किया जाता है.

हालांकि, भारत दूध और दूध उत्पादों का आयात चीन से नहीं करता है, लेकिन वह एहतियाती उपाय के रूप में यह प्रतिबंध लगाता है. भारत दूध का दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक एवं उपभोक्ता देश है. देश में करीब 15 करोड़ टन दूध का सालाना उत्पादन होता है.

Next Article

Exit mobile version