दिल्ली में धूम मचा रहा बंगाल का ‘लंगड़ा”, ‘मल्लिका” और ‘आम्रपाली” भी बिखेर रहे जलवा

नयी दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली और दिल्ली में फलों के राजा आम का मेला. राष्ट्रीय राजधानी में इस वक्त ‘बंगाल मैंगो मेला’ चल रहा है. इसमें ‘लंगड़ा’, ‘फजली’, ‘लक्षमणभोग’, ‘मल्लिका’, ‘आम्रपाली’ और ‘हिमसागर’ सहित आम की कई प्रसिद्ध प्रजातियां देखने को मिल सकती हैं. ‘फलों के राजा’ आम पर आधारित इस प्रदर्शनी का […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 20, 2018 7:33 PM

नयी दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली और दिल्ली में फलों के राजा आम का मेला. राष्ट्रीय राजधानी में इस वक्त ‘बंगाल मैंगो मेला’ चल रहा है. इसमें ‘लंगड़ा’, ‘फजली’, ‘लक्षमणभोग’, ‘मल्लिका’, ‘आम्रपाली’ और ‘हिमसागर’ सहित आम की कई प्रसिद्ध प्रजातियां देखने को मिल सकती हैं. ‘फलों के राजा’ आम पर आधारित इस प्रदर्शनी का आयोजन पश्चिम बंगाल सरकार ने किया है. यह मेला 16 जून को शुरू हुआ था.

इसे भी पढ़ें : बंगाल के आमों का अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निर्यात पर जोर

हर साल आयोजित होने वाले इस मेले का यह छठा संस्करण है. जनपथ में हैंडलूम हाट में मेले के एक विक्रेता ने बताया कि हिमसागर आम की बेहद अलहदा प्रजाति है और इसे पूरी दुनिया में इसकी अद्वितीय मिठास एवं अत्यधिक गूदे के लिए जाना जाता है. ताजा आम से अचार, चटनी, जैम और स्क्वैश सहित अन्य व्यंजन बनाने के लिए बेहद कम कीमत में खरीदा जा सकता है.

इस मेले में आने वाले लोगों को पूरी तरह से बंगाली अनुभव देने के लिए ‘मिठाई कॉर्नर’ बनाया गया है. यहां से लोग पारंपरिक बंगाली व्यंजन संदेश, रसगुल्ला और मिष्ठी दोर्इ खरीद सकते हैं. इसके साथ ही, पूर्वी राज्य के पारंपरिक हथकरघा से बने परिधान भी हैं.

Next Article

Exit mobile version