गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को मिलनेवाला है 2500 करोड़ का गिफ्ट, जानें

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई पर कंपनी इस हफ्ते पैसों की बारिश करनेवाली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2014 में पिचाई का प्रमोशन हुआ था. तब उन्हें कंपनी ने 3,53,939 रिस्ट्रिक्टेड शेयर्स का अवॉर्ड दिया था. शेयरों का ईनाम दिया था. अब इन शेयरों को कैश कराने पर उन्हें करीब 2500 करोड़ रुपये मिलेंगे. गूगल […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 24, 2018 3:03 PM

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई पर कंपनी इस हफ्ते पैसों की बारिश करनेवाली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2014 में पिचाई का प्रमोशन हुआ था. तब उन्हें कंपनी ने 3,53,939 रिस्ट्रिक्टेड शेयर्स का अवॉर्ड दिया था.

शेयरों का ईनाम दिया था. अब इन शेयरों को कैश कराने पर उन्हें करीब 2500 करोड़ रुपये मिलेंगे. गूगल की पैरंट कंपनी अल्फाबेट इंक में प्रमोशन के पहले मिले शेयर्स को अब पिचाई बेच सकेंगे.

यहां यह जानना गौरतलब है कि रेस्ट्रिक्टेड शेयर कुछ शर्तों को पूरा करने के बाद ही व्यक्ति के खाते में पूरी तरह से ट्रांसफर किये जाते हैं. ये शेयर अब इस बुधवार को पिचाई के खाते में आयेंगे.

शेयर देने की घोषणा के बाद से अब तक गूगल कीपैरंट कंपनी अल्फाबेट इंक के शेयर 90प्रतिशत तक चढ़ गये हैं. इस तरह पिचाई को मिलने वाले शेयरों की बाजार कीमत लगभग 2525 करोड़ रुपये तक पहुंच गयी है.

बताते चलें कि चेन्‍नई में पले-बढ़े पिचाई 2015 से अल्फाबेट इंक के गूगल की कमान संभाल रहे हैं. उन्‍हें सीनियर वाइस प्रेजिडेंट के पद पर प्रमोशन के समय कंपनी ने यह शेयर दिये थे.

उस समय उन्‍होंने सह संस्‍थापक लैरी पेज की अधिकतर जिम्मेदारियां संभालनी शुरू कर दी थीं. पिछले कुछ वर्षों में गूगल में 45 वर्षीय सुंदर का रुतबा लगातार बढ़ा है.

मालूम हो कि पहले भी टेक कंपनियों के कार्यकारियों को बड़े पेआउट्स मिले हैं. फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग को 2.28 बिलियन डॉलर कंपनी के आईपी ऑफरिंग के समय मिले थे. 2016 में टेस्ला के एलॉन मस्क को 1.34 बिलियन डॉलर मिले थे.

Next Article

Exit mobile version