Reliance JIO सस्ते इंटरनेट के बाद अब ला रहा 4G सिमवाला लैपटॉप

नयी दिल्ली : मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड जियो 4जी वीओएलटीई सर्विस, 4जी फीचर फोन और लाइफ सीरीज के स्मार्टफोन के साथ भारतीय टेलिकॉम इंडस्ट्री में धमाल मचाने के बाद एक बार फिर धमाका करने जा रही है. जी हां, रिलायंस जियो अब सिम कार्ड वाला लैपटॉप लांच करने की तैयारी कर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 12, 2018 5:34 PM

नयी दिल्ली : मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड जियो 4जी वीओएलटीई सर्विस, 4जी फीचर फोन और लाइफ सीरीज के स्मार्टफोन के साथ भारतीय टेलिकॉम इंडस्ट्री में धमाल मचाने के बाद एक बार फिर धमाका करने जा रही है.

जी हां, रिलायंस जियो अब सिम कार्ड वाला लैपटॉप लांच करने की तैयारी कर रही है. सिम कार्ड वाले लैपटॉप पेश करने के पीछे कंपनी की योजना अपना एवरेज रेवेन्यू पर यूजर बढ़ाने की है.

भारतीय बाजारों में सिम कार्ड वाला लैपटॉप उतारने के लिए रिलायंस जियो अमेरिका की बड़ी चिप निर्माता क्वालकॉम के साथ बातचीत कर रही है. ये लैपटॉप विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेंगे और इन्हें बिल्ट-इन सेल्युलर कनेक्शन के साथ लांच किया जायेगा.

मालूम हो कि क्वालकॉम 4जी फीचर फोन के लिए जियो और रिलायंस रिटेल के साथ पहले से काम कर रही है. बतातेचलें कि जियो पहले ही देशभर में अपनी सिस्टर कंपनी रिलायंस रिटेल के जरिये वाई-फाई डोंगल्स, लाइफ स्मार्टफोन्स और 4जी फीचर फोन बेचती है.

अंगरेजी अखबार इकोनॉमिक टाइम्सने क्वालकॉम टेक्नॉलजीज के सीनियर डायरेक्टर (प्रॉडक्ट मैनेजमेंट) मिगेल यून्स के हवाले से लिखा है कि इस बारे में जियो के साथ उनकी बातचीत चल रही है. जियो हमसे डिवाइस लेकर इसे डेटा और कंटेंट के साथ बंडल कर सकता है.

गौरतलब है कि जियो के अलावा क्वालकॉम लैपटॉप बनानेवाली बड़ी कंपनियों के साथ काम कर रही है. इसमें एचपी, आसुस और लेनोवो जैसे नाम शामिल हैं. इसी के साथ देश में मौजूद 14 बड़े ऑपरेटर्स ने इस नयी पहल के साथ जुड़ने में रुचि दिखायी है. इन कंपनियों में वेरिजोन, एटी एंड टी और स्प्रिंट्स आदि कंपनियां सम्मिलित हैं. भारत के अलावा जर्मनी, यूके, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों के ऑपरेटर्स भी इस तकनीक में रुचि रखते हैं.

काउंटरप्वाइंट के डेटा के मुताबिक, भारत में लगभग पचास लाख लैपटॉप हर साल बेचे जाते हैं. इनमें से अधिकतर को होम या पब्लिक वाई-फाई के जरिये कनेक्ट किया जाता है. ऐसे में जब जियो सिमकार्ड वाला लैपटॉप पेश कर देगी, तो जरा अंदाजा लगाइए कि जियो का बाजार कितना बड़ाहो जायेगा!

Next Article

Exit mobile version