मौद्रिक समीक्षा बैठक से पहले जेटली से मिले रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल

नयी दिल्ली : मौद्रिक नीति समिति की समीक्षा बैठक से पहले भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने यहां वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात की है. समीक्षा बैठक अगले सप्ताह चार और पांच अप्रैल को होगी. सूत्रों के अनुसार, पटेल ने जेटली के साथ बैठक की. उन्होंने इस बैठक का ब्योरा नहीं दिया […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 30, 2018 10:31 PM

नयी दिल्ली : मौद्रिक नीति समिति की समीक्षा बैठक से पहले भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने यहां वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात की है. समीक्षा बैठक अगले सप्ताह चार और पांच अप्रैल को होगी. सूत्रों के अनुसार, पटेल ने जेटली के साथ बैठक की. उन्होंने इस बैठक का ब्योरा नहीं दिया पर समझा जाता है कि रिजर्व बैंक के गवर्नर ने वित्त मंत्री के साथ अर्थव्यवस्था की वर्तमान स्थिति पर चर्चा की.

इसे भी पढ़ें : मौद्रिक नीति समीक्षा में आरबीआई ब्याज दर इस बार भी रख सकती है अपरिवर्तित

नये वित्त वर्ष 2018-19 की यह पहली मौद्रिक नीति समीक्षा होगी. मुद्रास्फीति की नरमी के बाद रिजर्व बैंक पर दबाव है कि वह नीतिगत ब्याज दर में कटौती करे, ताकि कर्ज सस्ता हो और बाजार तथा उद्योग धंधों को प्रोत्साहन मिले. इस समय रिजर्व बैंक की रेपो दर (नीतिगत दर) छह फीसदी है. यह वह दर है, जिस पर वह व्यावसायिक बैंकों को उनकी फौरी जरूरत के लिए नकद राशि उधार देता है. यह दर कम होने से बैंकों के धन की लागत कम हो सकती है और वे कर्ज सस्ता करने की स्थिति में हो सकते हैं. उद्योग जगत इसमें कमी किए जाने की मांग कर रहा है.

Next Article

Exit mobile version