IMF प्रमुख ने किया आगाह, अमेरिकी टैक्स रिफॉर्म्स से बढ़ सकती हैं ब्याज दरें

पेरिस : अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्ड ने अमेरिका में कर कटौती जैसे आर्थिक प्रोत्साहन से ब्याज दरों में तीव्र वृद्धि के प्रति आगाह किया है और कहा है कि अधिक ऋण बोझ वाले देशों पर इसका प्रतिकूल असर पड़ सकता है. लेगार्ड ने फ्रांस के रेडियो स्टेशन फ्रैंक इंटर पर कहा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 17, 2018 4:54 PM

पेरिस : अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्ड ने अमेरिका में कर कटौती जैसे आर्थिक प्रोत्साहन से ब्याज दरों में तीव्र वृद्धि के प्रति आगाह किया है और कहा है कि अधिक ऋण बोझ वाले देशों पर इसका प्रतिकूल असर पड़ सकता है.

लेगार्ड ने फ्रांस के रेडियो स्टेशन फ्रैंक इंटर पर कहा कि अमेरिका में किये गये इस सुधार को लेकर आईएमएफ काफी सतर्क है. इन सुधारों में कंपनियों की कर दर में तीव्र कटौती करना प्रमुख है.

लेगार्ड की इस टिप्पणी से वित्तीय बाजारों में चिंता बढ़ी है. वित्तीय बाजार अमेरिका में मुद्रास्फीति बढ़ने से फेडरल रिजर्व में ब्याज दरें उम्मीद से पहले ही बढ़ने की आशंका बढ़ी है.

पिछले एक सप्ताह के दौरान दुनिया के कई प्रमुख बाजारों में 10 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गयी है. लेगार्ड ने साक्षात्कार में इस गिरावट को अवश्यंभावी बताया.

लेगार्ड ने कहा कि अमेरिका में मौजूदा कर सुधार वर्तमान आर्थिक स्थिति में जब अमेरिकी अर्थव्यवस्था पहले ही मजबूत वृद्धि महसूस करने लगी है, एक तरह से प्रोत्साहन उपाय के तौर पर काम करेंगे.

आईएमएफ प्रमुख ने कहा, हमारा मानना है कि दुनिया में क्या चल रहा है विशेषकर अमेरिका में क्या हो रहा है इसको लेकर हमें सावधान रहने की जरूरत है.

Next Article

Exit mobile version