जेटली के बजट में हिंदी और अंग्रेजी, पढ़ें आम लोगों के लिए क्या

नयी दिल्ली : वित्त मंत्री अरुण जेटली 5 वां बजट हिंदी में पेश करेंगे, बजट से ठीक पहले यह खबर सभी न्यूज चैनल में आयी. बजट की शुरुआत अरुण जेटली ने अंग्रेजी में की, लेकिन बीच में हिंदी का इस्तेमाल किया. कुछ देर बाद फिर अंग्रेजी में बजट पेश करने लगे. कुल मिलाकर जेटली का […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | February 1, 2018 11:56 AM

नयी दिल्ली : वित्त मंत्री अरुण जेटली 5 वां बजट हिंदी में पेश करेंगे, बजट से ठीक पहले यह खबर सभी न्यूज चैनल में आयी. बजट की शुरुआत अरुण जेटली ने अंग्रेजी में की, लेकिन बीच में हिंदी का इस्तेमाल किया. कुछ देर बाद फिर अंग्रेजी में बजट पेश करने लगे. कुल मिलाकर जेटली का बजट हिंदी-इंग्लिश, दोनों में है. वित्त मंत्री अरुण जेटली वैसे मुद्दे, जिनसे आम लोगों का संबंध है, उसे हिंदी में पढ़कर सुना रहे हैं. बजट में खेती-किसानी को लेकर कई बड़े ऐलान किये गये हैं, जेटली ने इन घोषणाओं को हिंदी में पढ़ा.

बजट से पहले चर्चा थी कि इस बार का बजट आम लोगों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है, इसलिए भाषा भी आम लोगों की होगी. जेटली की शुरुआत अंग्रेजी में हुई तो लगा कि अब पूरा बजट अंग्रेजी में होगा लेकिन तुरंत उन्होंने भाषा बदली और हिंदी में बजट पेश करने लगे. इस साल 8 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. इनमे हिंदी भाषा वाले राज्य है.
ऐसे में बजट हिंदी में पेश होने से लोग आसानी से सरकार की योजनाओं को समझ सकते हैं. सरकार ने बजट में कृषि, आवास , शिक्षा पर जोर दिया है. बजट की सबसे खास बात यह है कि गांवों के विकास पर जोर देने की बात कही गयी है. 8 गरीब महिलाओं को गैस कनेक्शन मुफ्त में मिलेगा. स्वास्थ्य सुविधा में 50 लाख परिवारों को खर्चा सरकार उठायेगी. ऐसी कई योजनाएं हैं, जिससे आम लोगों तक सरकार पहुंचने की कोशिश कर रही है.

Next Article

Exit mobile version