बड़ी कार्रवाई : इनकम टैक्स की रडार में बिटकॉइन एक्सचेंज, पड़े कई जगह छापे

नयी दिल्ली : इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने देश में बिटकॉइन मामले में बड़ी कार्रवाई की है. जानकारी के अनुसार बुधवार को बिटकॉइन एक्सचेंजों में छापेमारी की गयी. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कथित रुप से कर चोरी के मामले में यह कार्रवाई की गयी. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की बेंगलुर की जांच इकाई की अगुवाई में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 13, 2017 1:29 PM

नयी दिल्ली : इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने देश में बिटकॉइन मामले में बड़ी कार्रवाई की है. जानकारी के अनुसार बुधवार को बिटकॉइन एक्सचेंजों में छापेमारी की गयी. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कथित रुप से कर चोरी के मामले में यह कार्रवाई की गयी. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की बेंगलुर की जांच इकाई की अगुवाई में विभाग की विभिन्न टीमों ने दिल्ली, बेंगलुर, हैदराबाद, कोच्चि और गुरग्राम सहित नौ एक्सचेंज परिसरों में सर्वे का काम किया. यह कार्रवाई आयकर विभाग की धारा 133-ए के तहत की गयी.

इस धारा के तहत कार्रवाई का मकसद निवेशकों और व्यापारियों की पहचान के लिए प्रमाण जुटाना, उनके द्वारा किये गये सौदे, दूसरे पक्षों की पहचान, इस्तेमाल किये गये बैंक खातों आदि का पता लगाना होता है. सूत्रों ने बताया कि छापेमारी करने वाली टीमों के पास इन एक्सचेंजों के बारे में विभिन्न प्रकार के वित्तीय आंकडे और अन्य ब्योरे थे. देश में उनके खिलाफ यह पहली बडी कार्रवाई है. बिटकॉइन एक आभासी मुद्रा है. देश में इसका विनिमयन नहीं होता है.

इसके बढ़ते चलन से दुनियाभर के केंद्रीय बैंक चिंतित हैं. भारतीय रिजर्व बैंक ने इस तरह की आभासी मुद्रा रखने वाले लोगों को इसके बारे में आगाह किया है. इस साल मार्च में केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने देश और वैश्विक स्तर पर आभासी मुद्राओं पर एक अंतर अनुशासनात्मक समिति का गठन किया था.

Next Article

Exit mobile version