Startups में निवेश कर सिंगापुर का सबसे बड़ा रईस बना Facebook का यह को-फाउंडर

फेसबुक के सह-संस्थापक एडुआर्डो सेवरिन सिंगापुर के सबसे अमीर व्यक्ति बन गये हैं. 35 साल के सेवरिन की कुल संपत्ति 10.3 बिलियन डॉलर तक पहुंच गयी है. 2012 में अमेरिकी नागरिकता छोड़कर सिंगापुर के नागरिक बन सेवरिन ने देश के अमीरों की सूची में सात साल से सबसे टॉप पर रहे प्रॉपर्टी कारोबारी बंधु रॉबर्ट […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 9, 2017 3:24 PM

फेसबुक के सह-संस्थापक एडुआर्डो सेवरिन सिंगापुर के सबसे अमीर व्यक्ति बन गये हैं. 35 साल के सेवरिन की कुल संपत्ति 10.3 बिलियन डॉलर तक पहुंच गयी है.

2012 में अमेरिकी नागरिकता छोड़कर सिंगापुर के नागरिक बन सेवरिन ने देश के अमीरों की सूची में सात साल से सबसे टॉप पर रहे प्रॉपर्टी कारोबारी बंधु रॉबर्ट और फिलिप एनजी को पीछे छोड़ दिया है.

ब्राजीलियाई मूल के इंटरनेट कारोबारी सेवरिन को फोर्ब्स मैगजीन ने सिंगापुर की सबसे अमीर शख्सीयत का दर्जा तब दिया, जब फेसबुक के शेयरों के भाव में 13 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली. बताते चलें कि सेवरिन के खाते में फेसबुक के लगभग 5 प्रतिशत शेयर हैं.

कभी अच्छे दोस्त रहे मार्क जुकरबर्ग और सेवरिन ने हॉवर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान साथ मिल कर फेसबुक को विकसित किया था.

बाद में सेवरिन पर ऐसे आरोप लगे किवह अपने खुद के प्रॉजेक्ट के लिए फेसबुक को एक फ्री ऐड प्लेटफॉर्म के रूप में इस्तेमाल करनेलगे थे, इसके बाद जुकरबर्ग के साथ उनकी साझेदारी टूट गयी.

बताते चलें कि सेवरिन की संपत्ति में फेसबुक के शेयरों का का एक बड़ा योगदान है. वह फिलहाल ‘बी कैपिटल ग्रुप’ नाम से एक वेंचर कैपिटल फर्म चलाते हैं, जो दक्षिणपूर्व एशिया सहित दुनिया के कई देशों के स्टार्टअप्स में निवेश करता है.

अभी हाल ही में सेवरिन की फर्म ने रतन टाटा और अन्य कारोबारियों के साथ मिल कर एक भारतीय फिनटेक कंपनी एम-स्वाइप टेक्नोलॉजीज में निवेश किया है.

Next Article

Exit mobile version