अटल पेंशन योजना के पाॅलिसीधारकों की संख्या पहुंची 69 लाख के पार

नयी दिल्लीः अटल पेंशन योजना के ग्राहकों की संख्या 69 लाख के पार पहुंच गयी है. इस योजना में उनका योगदान 2,690 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है. वित्तीय सेवा विभाग के सचिव राजीव कुमार ने एक वीडियो संदेश में कहा कि भारत में पेंशन योजना की सुरक्षा अभी केवल करीब 12 फीसदी लोगों तक […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 16, 2017 9:30 PM

नयी दिल्लीः अटल पेंशन योजना के ग्राहकों की संख्या 69 लाख के पार पहुंच गयी है. इस योजना में उनका योगदान 2,690 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है. वित्तीय सेवा विभाग के सचिव राजीव कुमार ने एक वीडियो संदेश में कहा कि भारत में पेंशन योजना की सुरक्षा अभी केवल करीब 12 फीसदी लोगों तक है. इसलिए इसका विस्तार करने के लिए बैंकों और अन्य संबद्ध पक्षों को इस योजना को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने का प्रयास करना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः सरकार ने अटल पेंशन योजना में संशोधन किया

पेंशन कोष विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के अध्यक्ष हेमंत जी कांट्रैक्टर ने कहा कि भारत की आबादी का एक बड़ा हिस्सा किसी पेंशन योजना के लाभ से वंचित है. ऐसे में, इस योजना का प्रसार करने की आवश्यकता है. वह यहां एक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि अटल पेंशन योजना अभी दो फीसदी से भी कम आबादी तक पहुंची है. ऐसे में, बहुत कुछ करने की जरूरत है. सरकार ने यह योजना 2015 में शुरू की थी. इसमें धारक को अंशदान करना पड़ता है. इसके अंतर्गत 1000 से 5000 रुपये मासिक तक की पेंशन की गारंटी होती है.

Next Article

Exit mobile version