#Budget2019 : 2024 तक हर घर को मिलेगा साफ पानी

256 जिलों में ‘जल शक्ति अभियान’ के लिए हुआ सर्वे 1592 गंभीर जल संकट वाले ब्लॉकों की पहचान की गयी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि देश के हर नागरिक को स्वच्छ पेय जल उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है. सरकार 2024 तक ‘हर घर नल जल’ के लक्ष्य पर काम कर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 6, 2019 2:45 AM
  • 256 जिलों में ‘जल शक्ति अभियान’ के लिए हुआ सर्वे
  • 1592 गंभीर जल संकट वाले ब्लॉकों की पहचान की गयी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि देश के हर नागरिक को स्वच्छ पेय जल उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है. सरकार 2024 तक ‘हर घर नल जल’ के लक्ष्य पर काम कर रही है. इसके तहत 2024 तक हर घर को साफ पानी मिलने लगेगा. जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय को आपस में जोड़कर जल शक्ति मंत्रालय बनाना इस दिशा में एक प्रमुख कदम है.

यह नया मंत्रालय एक समन्वित और समग्र रूप से हमारे जल संसाधनों के प्रबंधन और जल आपूर्ति की देखरेख करेगा. साथ ही जल जीवन मिशन के तहत 2024 तक सभी ग्रामीण परिवारों के लिए ‘हर घर नल जल’ (पाइप द्वारा जल आपूर्ति) सुनिश्चित करने के लिए राज्यों के साथ मिलकर काम करेगा. देश भर में टिकाऊ जल आपूर्ति प्रबंधन के लक्ष्य को पूरा करने के लिए जल जीवन मिशन में केंद्र और राज्य सरकार की अन्य योजनाओं को शामिल किया जायेगा.
मिशन में इस पर रहेगा जोर
वर्षा जल संचय
भूजल संभरण
घरों में इस्तेमाल किये गये जल का कृषि में इस्तेमाल
स्थानीय स्तर पर जल की मांग और आपूर्ति का प्रबंधन
यहां से होगी फंड की व्यवस्था
सरकार ‘पूरक वानिकी निधि प्रबंधन एवं योजना प्राधिकरण’ के तहत उपलब्ध अतिरिक्त धन का करेगी इस्तेमाल

Next Article

Exit mobile version