रिकॉर्ड: 4जी का कमाल 44 सेकेंड में 5 जीबी की मूवी डाउनलोड

फिनलैंड की एक मोबाइल नेटवर्क कंपनी ने एक ऐसा दावा किया है जिसने सबको चौंका दिया. इस कंपनी ने दुनिया की सबसे तेज़ 4-जी मोबइल इंटरनेट स्पीड उपलब्ध कराने का दावा किया है. इस संबंध में आज बीबीसी ने अपने वेबसाईट पर खबर छापी है. बीबीसी के मुताबिक एलिसा नाम की इस कंपनी ने एक […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 1, 2016 10:32 AM

फिनलैंड की एक मोबाइल नेटवर्क कंपनी ने एक ऐसा दावा किया है जिसने सबको चौंका दिया. इस कंपनी ने दुनिया की सबसे तेज़ 4-जी मोबइल इंटरनेट स्पीड उपलब्ध कराने का दावा किया है. इस संबंध में आज बीबीसी ने अपने वेबसाईट पर खबर छापी है.

बीबीसी के मुताबिक एलिसा नाम की इस कंपनी ने एक परीक्षण के दौरान 1.9 जीबीपीएस की स्पीड हासिल की गई, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. इंटरनेट की इस स्पीड पर एक ब्लू रे फ़िल्म को केवल 44 सेकेंड में ही डाउनलोड किया जा सकता है. हालांकि कई विश्लेषकों ने इस बात पर संदेह जताते हुए कहा है कि वास्तविक नेटवर्क पर इतनी स्पीड दोबारा हासिल की जा सकती है.

कंपनी ने इस संबंध में कहा है कि क़रीब दो जीबीपीएस तक की स्पीड देने के लिए उसने चीनी कंपनी हुवेई की सहायता ली. हुवेई की ओर से दी गई तकनीक कंपनी ने अपनायी. व्यावसायिक नेटवर्क पर इंटरनेट की सबसे तेज़ स्पीड 300 एमबीपीएस की है.

आपको बता दें कि इस साल फरवरी में एक विश्वविद्यालय की शोध टीम ने 5-जी नेटवर्क पर एक टेराबाइट पर सेकेंड (टीवीपीएस) की स्पीड प्राप्त की थी. यह टीम किसी नेटवर्क प्रोवाइडर से नहीं जुड़ी थी.

एलिसा के सीईओ ने इस खबर के बाद बीबीसी से बातचीत की और बताया कि कंपनी अगले दो-तीन साल में फिनलैंड में एक जीबीपीएस की स्पीड वाला नेटवर्क शुरू करने की योजना तैयार की जा रही है.

Next Article

Exit mobile version