Maruti Suzuki की महंगी कारें होंगी सस्ती

आगामी फेस्टिव सीजन में अगर आप नयी कार खरीदने का मन बना रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है. ऑटोमोबाइल सेक्टर की कुछ रिपोर्ट्स की मानें, तो मारुति सुजुकी की गाड़ियां जल्द ही सस्ती हो सकती हैं, ऐसे में कार खरीदने में थोड़ा-सा इंतजार आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. दरअसल, कॉरपोरेट टैक्स […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 24, 2019 7:10 PM

आगामी फेस्टिव सीजन में अगर आप नयी कार खरीदने का मन बना रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है. ऑटोमोबाइल सेक्टर की कुछ रिपोर्ट्स की मानें, तो मारुति सुजुकी की गाड़ियां जल्द ही सस्ती हो सकती हैं, ऐसे में कार खरीदने में थोड़ा-सा इंतजार आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

दरअसल, कॉरपोरेट टैक्स घटाये जाने के बाद मारुति सुजुकी अपनी गाड़ियों के दाम घटाने पर विचार कर रही है. मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर सी भार्गवका इस बारे में कहना है कि कंपनी इस मुद्दे पर विचार कर रही है. उन्होंने कहा कि अगले एक-दो दिनों में इस बारे में घोषणा हो सकती है.

भार्गव आगे कहते हैं, इसके बारे में जल्द फैसला करना है. हम एक महीने इंतजार नहीं कर सकते हैं. इससे पहले, भार्गव ने कहा था कि गाड़ियों की अफॉर्डेबिलिटी का मुद्दा तेजी से बायर्स के लिए चिंता की वजह बन रहा है और यह उन कारणों में शामिल है, जो कार औरएसयूवी मार्केट पर असर डाल रहा है.

गौरतलब है कि सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल अगस्त में घरेलू वाहनों की बिक्री 23.55 प्रतिशत घटकर 18,21,490 इकाई रही है, जो कि पिछले साल की इसी अवधि के दौरान 23,82,436 इकाई थी.

वहीं, अप्रैल से अगस्त 2019 के दौरान बिक्री 15.89 प्रतिशत घटकर 97,32,040 इकाई रही है, जो कि एक साल पहले की समान अवधि में 1,15,70,401 इकाई थी. ऐसे में मारुति सुजुकी का अपनी कंपनी की गाड़ियां सस्ती करने के फैसले के पीछे इस वजह से इनकार नहीं किया जा सकता.

अब अगर आप ऐसा सोच रहे हैं कि मारुति सुजुकी अपनी कारों की कीमत घटाने जा रही है, तो इसकी देखा-देखी बाकी कंपनियां भी अपनी कारें सस्ती कर देंगी, तो ऐसा नहीं है. क्योंकि ऑटो सेक्टर में स्लोडाउन के बावजूद कई दूसरी कार कंपनियों की अपनी कारों के दाम घटाने की कोई योजना नहीं है.

ह्युंडई, टोयोटा और होंडा का कहना है कि उनके मौजूदा कंज्यूमर ऑफर्स पर्याप्त हैं और उनके पास दाम घटाने की ज्यादा गुंजाइश नहीं बची है.

Next Article

Exit mobile version