मोबाइल ऐप पर अपने पेंशन का हिसाब रख सकेंगे सरकारी कर्मचारी

सरकार जल्द सेवानिवृत्त होने जा रहे केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक मोबाइल एेप पेश करने जा रही है. इस एेप के जरिये कर्मचारी अपने पेंशन मामलों के निबटान की प्रगति पर निगाह रख सकेंगे. कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सेवानिवृत्त कर्मचारी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 19, 2017 8:00 PM

सरकार जल्द सेवानिवृत्त होने जा रहे केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक मोबाइल एेप पेश करने जा रही है. इस एेप के जरिये कर्मचारी अपने पेंशन मामलों के निबटान की प्रगति पर निगाह रख सकेंगे.

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सेवानिवृत्त कर्मचारी पेंशन कैलकुलेटर के जरिये अपने सेवानिवृत्ति कोष और शिकायत रिकॉर्ड का आकलन कर सकेंगे.

मंत्रालय के पास पहले से इस उद्देश्य से पेंशन भोगियों के लिए पोर्टल है. इसमें कहा गया है कि मोबाइल एेप मोबाइल हैंडसेट पर उपलब्ध होगी. कार्मिक एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग के पोर्टल पर फिलहाल पेंशनभोगियों के लिए मौजूद सभी सुविधाएं हैंडसेट पर मिलेंगी.

इस एेप का शुभारंभ कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह करेंगे. पेंशनभोगियों की मदद के लिए सेवानिवृत्ति से पूर्व 300 केंद्र सरकार के कर्मचारियों की काउंसिलिंग के लिए कार्यशाला का भी आयोजन किया जायेगा.

बयान में कहा गया है कि इस कार्यशाला का उद्देश्य कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के बाद मिलने वाले लाभों के बारे जागरूक करना और सेवानिवृत्ति के बाद जीवन में मदद करना है.

Next Article

Exit mobile version