YouTube के इन changes को आपने notice किया क्या…?

गूगल के वीडियो प्लैटफॉर्म यूट्यूब ने अपने लुक और डिजाइन में बदलाव किया है. यूट्यूब के इस नये अवतार में ​इसका लोगो डिजाइन पहले से बहुत हद तक बदला है. नये लोगो में यूट्यूब को लाल रंग के प्ले बटन के साथ ब्लैक टेक्स्ट में लिखा गया है. साथ ही, यूट्यूब के लोगो में ब्राइट […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 30, 2017 3:57 PM

गूगल के वीडियो प्लैटफॉर्म यूट्यूब ने अपने लुक और डिजाइन में बदलाव किया है. यूट्यूब के इस नये अवतार में ​इसका लोगो डिजाइन पहले से बहुत हद तक बदला है. नये लोगो में यूट्यूब को लाल रंग के प्ले बटन के साथ ब्लैक टेक्स्ट में लिखा गया है. साथ ही, यूट्यूब के लोगो में ब्राइट रेड कलर दिया गया है.

यूट्यूब का नया लोगो, सफेद बैकग्राउंड पर है. इसमें बायीं ओर ब्लैक रंग के फोन्ट में नया लोगो है. यह लोगो पहले सफेद फोन्ट में था. इसके साथ ही रेड प्ले बटन को ब्राइट रेड कलर में बदल दिया है.

इसके साथ ही यूट्यूब ने वीडियो के बायें और दायें तरफ जेस्चर करके फास्ट फॉरवर्डिंग या रिवाइंडिंग फीचर भी पेश किया है. यूट्यूब पर यूजर्स बायीं ओर स्वाइप कर वीडियो देख सकते हैं, जब​कि दायीं ओर स्वाइप कर अगली वीडियो देख सकते हैं. यूट्यूब में एक और खास फीचर में अब यूजर्स वीडियो को वर्टिकल फॉर्मेट और स्क्वायर फॉर्मेट में फुल स्क्रीन मोड में भी देखा जा सकता है.

कंपनी ने हाल ही में डेस्कटॉप वर्जन के लिए प्लेबैक स्पीड को यूट्यूब वीडियो के लिए उपलब्ध कराया था. वहीं अब यह फीचर मोबाइल ऐप पर भी उपलब्ध हो गया है. जिसे यूजर्स यूट्यूब की सेटिंग्स में जाकर देख सकते हैं.

अब आप जानना चाहेंगे कि नया फीचर कैसे काम करेगा. अगर आप यूट्यूब पर कोई वीडियो किसी के साथ शेयर करना चाहते हैं, तो आपके सामने उस खास वीडियो के लिए एक चैट विंडो जेनरेट हो जायेगा. इसमें आप पर्सनल चैट और कमेंट कर सकते हैं.

यह चैट बॉक्स तभी ओपेन होगा, जब आप यूट्यूब पर किसी वीडियो को एक से अधिक दोस्तों के साथ शेयर करेंगे. यह चैटिंग विंडो व्हाट्सऐप या मैसेंजर की तरह ही काम करेगा.

Next Article

Exit mobile version