विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना सरकार का लक्ष्य : केके शर्मा

रांची /पतरातू: केद्रीय उच्चतर शिक्षा सचिव केके शर्मा ने कहा है कि सरकार का लक्ष्य शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाना है. देश में डिजिटल एजुकेशन को बढ़ावा दिया जा रहा है. यह बातें श्री शर्मा ने रविवार को पतरातू में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही. वह तीन दिवसीय दौरा पर झारखंड आये हुए हैं. उन्होंने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 25, 2017 7:41 AM

रांची /पतरातू: केद्रीय उच्चतर शिक्षा सचिव केके शर्मा ने कहा है कि सरकार का लक्ष्य शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाना है. देश में डिजिटल एजुकेशन को बढ़ावा दिया जा रहा है. यह बातें श्री शर्मा ने रविवार को पतरातू में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही. वह तीन दिवसीय दौरा पर झारखंड आये हुए हैं. उन्होंने रविवार को पतरातू डैम का भ्रमण किया.

इसके बाद उन्होंने केंद्रीय विवि के नव निर्माणाधीन भवन व आइआइआइटी के लिए जमीन का निरीक्षण किया. राज्य सरकार की ओर से बताया गया कि जमीन मार्च तक हस्तांतरित कर दी जायेगी.

श्री शर्मा ने कहा कि देश में ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा दिया जा रहा है. देश में 24.5 प्रतिशत विद्यार्थी उच्च शिक्षा से जुड़े हैं, जिन्हें 2020 तक 30 प्रतिशत तक पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. केंद्र सरकार द्वारा उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य में कई योजनाएं चलायी जा रही हैं. जिसके लिए राज्य स्तर के अधिकारियों से सुझाव लेकर कार्य किया जा रहा है. श्री शर्मा ने मनातू में बन रहे केंद्रीय विवि के निर्माण कार्य में तेजी लाने को कहा. विवि की ओर से बताया गया कि निर्माण कार्य की सामग्री की चोरी हो जा रही है. विवि कैंपस की सुरक्षा की व्यवस्था की मांग की गयी. शिक्षा सचिव ने शाम में आइआइएम के निदेशक व शिक्षकों के साथ बैठक की. उनकी समस्याएं सुनीं, सचिव ने विद्यार्थियों के साथ भी बातचीत की. निरीक्षण के दौरान उच्च एवं तकनीकी शिक्षा सह कौशल विकास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह, उच्च शिक्षा निदेशक अबु इमरान, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के उप निदेशक डॉ संजीव चतुर्वेदी भी केंद्रीय सचिव के साथ थे.

Next Article

Exit mobile version