अंग्रेजी में सुनना हो कमेंट्री तो समस्तीपुर के इस गांव में आइये………

समस्तीपुर : मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम से लेकर समस्तीपुर के छोटे से गांव का मैदान हो, क्रिकेट ने लोगों के जीवन में इस कदर पैठ बना ली है कि यह खेल न रह कर धर्म बन चुका है. तभी तो पाकिस्तान से मिली हार से देश में मातम पसर जाता है और जीत अपने साथ […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 19, 2017 8:58 PM

समस्तीपुर : मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम से लेकर समस्तीपुर के छोटे से गांव का मैदान हो, क्रिकेट ने लोगों के जीवन में इस कदर पैठ बना ली है कि यह खेल न रह कर धर्म बन चुका है. तभी तो पाकिस्तान से मिली हार से देश में मातम पसर जाता है और जीत अपने साथ जश्न लाती है. आज हम जिस मैच की बात कर रहे हैं, वह कोई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया मैच नहीं है लेकिन इसके अंदाज कुछ इंटरनेशनल जरूर है.

समस्तीपुर के एक छोटे से गांव में टूर्नामेंट का आयोजन चल रहा है. मऊ दक्षिणी, विद्यापतिनगर पंचायत में हो रहे प्रिमीयर लीग का आयोजन अपने नाम से कुछ आइपीएल सरीखा है. पहली नजर में देखे तो यह एक सामान्य क्रिकेट टूर्नामेंट की तरह है, जैसा बाकी सभी गांवों और कस्बों में होता है, लेकिन यहां की कमेंट्री सुनिए. विशुद्ध अंग्रेजी में की जा रही कमेंट्री आपको इस खेल के साथ ग्राम्य जीवन में आ रहे बदलावों की संकेत देगी . विद्यापतिनगर पंचायत में डे और नाइट टूर्नामेंट हैं.
साभार : रंजीत निर्गुणी के वॉल से साभार
गांवों में आज भी डे व नाइट की मैच का आयोजन को अपने आम में बड़ी उपलब्धि मानी जाती है. हां , बेशक जेनरेटर की आवाज आपको थोड़ा डिस्टर्ब करेगी. अमूमन बिहार की अंग्रेजी के बारे में सवाल उठते रहते हैं, लेकिन गांवों में आयोजित अंग्रेजी की कमेंट्री और उसके बगल में जेनरेटर की आवाज दोनों मिलकर एक अलग कहानी गढ़ती है. एक ऐसी कहानी जो बिहार की बदलते गांवों की तसवीर है. जिसके अंदर क्रिकेट के बहाने ही सही अंतर्राष्ट्रीय छवि होने की अकुलाहट है. इस टूर्नामेंट का उद्घाटन भाजपा नेता व जिला परिषद सदस्य रंजीत निर्गुणी ने किया.

Next Article

Exit mobile version