Bihar: बम मिलने की अफवाह के बाद भागलपुर जंक्शन पर जवानों ने संभाला मोर्चा, जानिये तैयारी…

बम मिलने की अफवाह के बाद भागलपुर रेलवे स्टेशन पर कड़ी सुरक्षा देखी गयी. जवानों ने मोर्चा संभाला और आरपीएफ व रेल थाने की सीमा तक जवानों को तैनात किया गया. प्रवेश द्वार के समीप लगे लगेज स्कैनर से सामान जांच करने के बाद प्लेटफाॅर्म पर जाने के लिए इंट्री मिली.

By Prabhat Khabar | July 20, 2022 1:25 PM

भागलपुर रेलवे स्टेशन मंगलवार को हाई अलर्ट रहा. चप्पे-चप्पे पर रेलवे सुरक्षा बल व रेल पुलिस के जवान तैनात रहे. आरपीएफ इंस्पेक्टर रणधीर कुमार व जीआरपी थाना प्रभारी अरविंद कुमार ने सुरक्षा की कमान संभाली. सुरक्षा इंतजामों का जायजा लिया.

गाड़ियों व ओपेन एंट्रेंस पर पैनी नजर

आरपीएफ मुख्यालय से भी सुरक्षा अधिकारी द्वारा स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था की रिपोर्ट ली गयी. आरपीएफ व रेल थाने की सीमा तक जवानों ने निगाहबानी रखी. सुबह सुरक्षाकर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देकर स्टेशन की जिम्मेदारी सौंप दी गयी थी. स्टेशन पर रुकने वाली गाड़ियों में भी इन सुरक्षा बलों के जवानों ने गहन जांच की. आरपीएफ इंस्पेक्टर व रेल थानाध्यक्ष ने रेलवे स्टेशन का निरीक्षण भी किया. खास तौर पर ओपेन एंट्रेंस पर पैनी नजर रखने की हिदायत अपने जवानों को दी थी.

प्लेटफाॅर्म 1 से 6 तक बारी बारी से जांच

एंट्रेंस गेट के समीप लगे लगेज स्कैनर से लोगों के समान जांच करने के बाद ही उन्हें प्लेटफाॅर्म पर प्रवेश करने दिया गया था. वहीं, सुबह में भी कई ट्रेनों के साथ-साथ प्लेटफाॅर्म 1 से 6 तक बारी बारी से जांच की गयी. प्लेटफॉर्म पर ट्रेन की प्रतीक्षा में बैठे यात्रियों के सामान की भी जांच की गयी.

Also Read: Bihar Corona: भागलपुर में 12 नये कोरोना मरीज और मिले, विशेष टीकाकरण अभियान में लें वैक्सीन का डोज
संदिग्धों पर सीसीटीवी के जरिये नजर

संदिग्धों पर सीसीटीवी के जरिये नजर रखी जा रही थी. यही जांच प्रक्रिया शाम में भी चली. आरपीएफ इंस्पेक्टर रणधीर कुमार ने बताया कि स्टेशन के सभी जगहों पर जांच की गयी. यह लगातार जारी रही है. बता दें कि आइबी द्वारा श्रावणी मेला को लेकर रेलवे स्टेशन को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

इसलिए बढ़ायी गयी थी सुरक्षा

सोमवार को देर रात तकरीबन 12.05 बजे भागलपुर स्टेशन परिसर स्थित रेल थाना के पीछे कार पार्किंग में हाइमास्ट लाइट के नीचे बम मिलने की अफवाह से अफरा-तफरी मच गयी थी. आरपीएफ के जवान उस बमनुमा संदिग्ध वस्तु की जांच में रात तीन बजे तक जुटे रहे थे. बम निरोधक दस्ता को बुलाया गया था. श्रावणी मेला को लेकर जिले में हाई अलर्ट, जिला प्रशासन से लेकर केंद्रीय सुरक्षा एजेंसी की तैनाती, अतिरिक्त पुलिस बल मंगाने एवं रेल पुलिस की अपनी पुख्ता तैयारी के बीच स्टेशन परिसर में बम मिलने की सूचना से लोगों के बीच दहशत का माहौल बन गया था.

शरारती तत्वों की हरकत 

शरारती तत्वों ने कागज में लपेट कर ठंडा के छोटे बोतल को रस्सी से बांध कर रेलवे परिसर में फेंक दिया था. माचिस की तिलियां व कागज से बोतल भरा था. बम निरोधक दस्ता की जांच के बाद स्पष्ट हुआ कि वह बम नहीं है. इसको लेकर कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है.

रणधीर कुमार, इंस्पेक्टर

आरपीएफ भागलपुर

Published By: Thakur Shaktilochan

Next Article

Exit mobile version