पूर्व नासा कर्मचारी का दावा, मंगल पर मैंने देखा था दो मानव

न्ययॉर्क:मंगलग्रह पर जीवन की संभावना को लेकर नासा (राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अंतरिक्ष प्रशासन) की एक पूर्व कर्मचारी ने दिलचस्प खुलासा किया है. जैकी नाम की इस महिला ने दावा किया है 1979 में उन्होंने विकिंड मार्स लेंचर द्वारा भेजी गई तस्वीरों में मंगल ग्रह पर दो मानवों को देखा. महिला का कहना है कि उन्होंने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 28, 2014 12:01 PM

न्ययॉर्क:मंगलग्रह पर जीवन की संभावना को लेकर नासा (राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अंतरिक्ष प्रशासन) की एक पूर्व कर्मचारी ने दिलचस्प खुलासा किया है. जैकी नाम की इस महिला ने दावा किया है 1979 में उन्होंने विकिंड मार्स लेंचर द्वारा भेजी गई तस्वीरों में मंगल ग्रह पर दो मानवों को देखा.

महिला का कहना है कि उन्होंने जिन मानवों को वहां देखा उन्होंने सामान्य ड्रेस पहनी थी. ये वो ड्रेस नहीं थी जिसे अंतरिक्ष यात्री पहनते हैं. इंटरनेशनल बिजनेस टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने इस बात का खुलासा कास्ट टू कॉस्ट एम रेडियो स्टेशन के माध्यम से किया. यह रिपोर्ट इंटरनेशनल बिजनेस टाइम्स में प्रकाशित हुई है.
महिला ने बताया कि वे दो लोग पहले विकिंग एक्सप्लोरर के करीब आए लेकिन इसके बाद संपर्क तोड़ दिया गया. जैकी पर उस दौरान विकिंग लैडर की टेलिमेटरी की जिम्मेदारी थी.
हालाकि नासा की तरफ से अभी इस पर कोई बयान नहीं है नासा के बयान के बाद ही इस घटना की सच्चाई की पुष्टि हो पाएगी.
गौरतलब है कि विकिंग एक्सप्लोरर ऐसा पहला यान है जिसके माध्यम से मंगल ग्रह की तस्वीरें भेजी गईं. विकिंग एक्सप्लोरर 1को 20 अगस्त 1975 में भेजा गया था जबकि विकिंगएक्सप्लोरर2 1975 में छोड़ा गया था.

Next Article

Exit mobile version