स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है कैल्शियम की खुराक

इंटरनेशनल ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, एक स्वस्थ शरीर को रोजाना 800 से 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है, जबकि भारत में औसतन लोग 429 मिलीग्राम कैल्शियम ही रोजाना ले पाते हैं. रिपोर्ट में 74 देशों को शामिल किया गया था. इनमें सबसे निचले पायदान पर नेपाल है, जहां के लोग रोजाना […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 24, 2018 6:59 AM

इंटरनेशनल ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, एक स्वस्थ शरीर को रोजाना 800 से 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है, जबकि भारत में औसतन लोग 429 मिलीग्राम कैल्शियम ही रोजाना ले पाते हैं. रिपोर्ट में 74 देशों को शामिल किया गया था.

इनमें सबसे निचले पायदान पर नेपाल है, जहां के लोग रोजाना सिर्फ 175 मिलीग्राम कैल्शियम का सेवन करते हैं, जबकि पहले नंबर पर आइसलैंड है, जहां के लोग रोजाना भोजन में 1233 मिलीग्राम कैल्शियम की खुराक लेते हैं.

भारत में वयस्कों की खुराक में कैल्शियम की जरूरी मात्रा से सिर्फ आधी होती है. कैल्शियम, हड्डियों का मुख्य कॉम्पोनेंट है और स्वस्थ शरीर में इसकी मात्रा 30 से 35 फीसदी होती है, जो हड्डी को मजबूती देता है. कम कैल्शियम की खुराक लेने से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा होता है.

Next Article

Exit mobile version