जानें दादी-नानी के कुछ उपयोगी नुस्खे

दैनिक जीवन में लोग कई छोटी-छोटी समस्याओं का सामना करते हैं और इलाज के तौर पर एलोपैथिक दवाएं लेते हैं. इसका साइड इफेक्ट भी हो सकता है, जबकि बुजुर्गों के बताये कई नुस्खे हैं, जो सदियों से आजमाये जा रहे हैं और बेहद प्रभावी भी हैं. जानिए कुछ उपाय. अगर उल्टी आ रही हो तो […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 13, 2018 3:39 AM
दैनिक जीवन में लोग कई छोटी-छोटी समस्याओं का सामना करते हैं और इलाज के तौर पर एलोपैथिक दवाएं लेते हैं. इसका साइड इफेक्ट भी हो सकता है, जबकि बुजुर्गों के बताये कई नुस्खे हैं, जो सदियों से आजमाये जा रहे हैं और बेहद प्रभावी भी हैं. जानिए कुछ उपाय.
अगर उल्टी आ रही हो तो 10 मिलीग्राम तुलसी की पत्तियों के रस में इतनी ही मात्रा में अदरक का रस मिलाकर उसमें 500 मिलीग्राम इलायची का चूरन मिलाएं. इसके सेवन से शिकायत दूर होगी.
तुलसी पत्तियों का रस दिन में तीन बार पीने से भूख बढ़ती है. 2 ग्राम तुलसी की मंजरी को पीसकर काले नमक के साथ दिन में 3-4 बार लेने से पेट दर्द में बहुत आराम मिलता है.
अगर पेट में दर्द है या गैस की समस्या है, तो आप एक लौंग खा लीजिए. खाना खाने के बाद रोज एक लौंग चबाने से समस्या जड़ से खत्म हो जायेगी.सर्दियों में गले में खराश आम समस्या है. एक लौंग का सेवन करने से तुरंत राहत मिलेगी.

Next Article

Exit mobile version