सद्दाम, जिहाद और इस्लाम जैसे नाम नहीं रख सकेंगे मुसलमान, चीन ने लगायी रोक

बीजिंग : चीन ने शिनजियांग प्रांत में बढ़ती धार्मिक कट्टरता पर अंकुश लगाने के लिए नया कदम हुए मुस्लिमों पर बच्चों के ‘सद्दाम’, ‘जिहाद’ और ‘इस्लाम’ जैसे नाम रखने पर रोक लगा दी है. ऐसे नाम वाले बच्चे स्कूलों में दाखिल और सरकारी लाभ पाने से वंचित होंगे. इस प्रांत में मुस्लिम उइगरों की बड़ी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 26, 2017 12:16 PM

बीजिंग : चीन ने शिनजियांग प्रांत में बढ़ती धार्मिक कट्टरता पर अंकुश लगाने के लिए नया कदम हुए मुस्लिमों पर बच्चों के ‘सद्दाम’, ‘जिहाद’ और ‘इस्लाम’ जैसे नाम रखने पर रोक लगा दी है. ऐसे नाम वाले बच्चे स्कूलों में दाखिल और सरकारी लाभ पाने से वंचित होंगे. इस प्रांत में मुस्लिम उइगरों की बड़ी आबादी रहती है.

इसे भी पढ़ें : ‘चीनी कम्युनिस्ट पार्टी भगवान से ज़्यादा अहम’

मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, अधिकार समूह ह्यूमन राइट्स वॉच (एचआरडब्ल्यू) ने बताया कि शिनजियांग के अधिकारियों ने हाल ही में दर्जनों इस्लामिक नामों को प्रतिबंधित कर दिया है. ये नाम पूरी दुनिया में मुस्लिम आमतौर पर अपने बच्चों का रखते हैं. प्रतिबंधित नाम वाले बच्चों का ‘हुकोऊ’ नामक पंजीकरण नहीं होगा. यह स्कूल में दाखिले और दूसरी सेवाओं को पाने के लिए आवश्यक होता है.

गौरतलब है कि चीन ने हाल ही में प्रांत के मुस्लिम उइगरों के असामान्य दाढ़ी रखने और सार्वजनिक स्थानों पर नकाब पहनने पर प्रतिबंध लगाने समेत कई नये नियम बनाये थे. यहां करीब एक करोड़ मुस्लिम उइगर रहते हैं. बीते कुछ वर्षो में यहां सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं. इस अशांति के लिए बीजिंग इस्लामिक आतंकियों और अलगाववादियों को जिम्मेदार ठहराता है.

Next Article

Exit mobile version