फ्रांस राष्ट्रपति चुनाव: मैकरोन इतिहास में सबसे पसंदीदा युवा नेता के तौर पर आए नजर

पेरिस : फ्रांस के राष्ट्रपति पद के लिए मध्यमार्गी इमैनुअल मैकरोन ने अपनी दावेदारी और मजबूत कर ली है. इमैनुअल ने पहले राउंड की वोटिंग को जीत कर 7 मई को होने वाले दूसरे राउंड के लिए क्वालिफाइ किया है. मैक्रोन और धुर दक्षिणपंथी नेता मेरीन लू पेन के बीच दूसरे राउंड का मुकाबला देखने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 24, 2017 10:28 AM

पेरिस : फ्रांस के राष्ट्रपति पद के लिए मध्यमार्गी इमैनुअल मैकरोन ने अपनी दावेदारी और मजबूत कर ली है. इमैनुअल ने पहले राउंड की वोटिंग को जीत कर 7 मई को होने वाले दूसरे राउंड के लिए क्वालिफाइ किया है. मैक्रोन और धुर दक्षिणपंथी नेता मेरीन लू पेन के बीच दूसरे राउंड का मुकाबला देखने को मिलेगा.

फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के प्रथम चरण के नतीजों ने आज दिखाया है कि यूरोप समर्थक एमेनुअल मैकरोन धुर दक्षिणपंथी उम्मीदवार मरीन ला पेन का सामना करने के लिए तैयार हैं. आज के नतीजों में मैकरोन को देश के इतिहास में सबसे पसंदीदा युवा नेता के तौर पर उभरते हुए दिखाया गया है.

फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव: मैदान में 11 उम्मीदवार, मैक्रोन और ली पेन में कड़ी टक्‍कर

गृह मंत्रालय की ओर से जारी लगभग अंतिम नतीजों के अनुसार, कल के प्रथम चरण में मैकरोन 23.9 प्रतिशत मतों के साथ सबसे आगे रहे. वह नेशनल फ्रंट के नेता ला पेन को मिले 21.4 प्रतिशत मतों से कुछ ही आगे रहे. ये दोनों सात मई को आमने-सामने के मुकाबले में उतरेंगे.

फ्रांस के नीस की यादें हुई ताजा : बर्लिन में लॉरी ने अनेक लोगों को रौंदा, 12 लोगों की मौत

पेरिस में अपने हजारों समर्थकों को 39 वर्षीय मैकरोन ने कहा, कि मैं कई महीनों से फ्रांसीसी जनता के रोष, डर और संशयों के बारे में सुनता आ रहा हूं और आज भी मैंने इस बारे में सुना. उन्होंने संकल्प लिया कि वह फ्रांसीसी राजनीति के नवीकरण और देश को आधुनिक बनाने के अपने एजेंडे के पीछे ‘देशभक्तों’ को ला पेन और ‘राष्ट्रवादियों के खतरे’ के खिलाफ एकजुट करेंगे.

Next Article

Exit mobile version