नहाय-खाय के बाद माताओं का उपवास आज

खलारी : नहाय-खाय के बाद माताओं का जिउतिया का निर्जला उपवास शुरू हो गया. महिलाएं 24 घंटे की उपवास व शुक्रवार को पूजन के बाद शनिवार को पारन करेंगी. उपवास आरंभ करने से पूर्व गुरुवार के दिन माताएं नहा-धोकर पारंपरिक विधान से मड़ुआ के आटे की रोटी, नोनी का साग, सतपुतिया झिंगी का सेवन किया. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 23, 2016 7:52 AM
खलारी : नहाय-खाय के बाद माताओं का जिउतिया का निर्जला उपवास शुरू हो गया. महिलाएं 24 घंटे की उपवास व शुक्रवार को पूजन के बाद शनिवार को पारन करेंगी. उपवास आरंभ करने से पूर्व गुरुवार के दिन माताएं नहा-धोकर पारंपरिक विधान से मड़ुआ के आटे की रोटी, नोनी का साग, सतपुतिया झिंगी का सेवन किया. गुरुवार देर रात सरगही के बाद उपवास आरंभ कर दिया. इधर जिउतिया के लिए विशेष धागा गूंथनेवाले भी चौक-चौराहों पर दुकान लगाये थे.
महंगी बिकी सब्जियां : जिउतिया पर्व को लेकर गुरुवार साप्ताहिक हाट में सब्जियां महंगी रही. पारंपरिक विधान के लिए जिन सब्जियों की खरीदारी लोगों के लिए आवश्यक थी, उनकी कीमत सर्वाधिक थी. इनमें नोनी साग तथा सतपुतिया झिंगी 100 रुपये प्रति किलो, मड़ुआ आटा 80 रुपये प्रति किलो, कंदा तथा टोटी 40 रुपये प्रति किलो, पोय साग व खीरा 40 रुपये प्रति किलो तथा कोहड़ा 40 रुपये प्रति किलो बिका. अन्य हरी सब्जियां भी अन्य हाटों की अपेक्षा महंगी बिकी.

Next Article

Exit mobile version