चीन ने बनायी यह अजीबोगरीब बस

चीन ने एक ऐसी अजीबोगरीब बस बनायी है, जिसके नीचे से कार गुजर सकती है. एक बार में 1,400 यात्रियों को मंजिल तक पहुंचा सकनेवाली इस बस का हाल ही में रोड टेस्ट किया गया. ट्रांजिट एलिवेटेड नाम की यह बस मेट्रो रेल की तुलना में सस्ती और इको फ्रेंडली है. ट्रांजिट एलिवेटेड बस (टीइबी-1) […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 24, 2016 2:05 AM

चीन ने एक ऐसी अजीबोगरीब बस बनायी है, जिसके नीचे से कार गुजर सकती है. एक बार में 1,400 यात्रियों को मंजिल तक पहुंचा सकनेवाली इस बस का हाल ही में रोड टेस्ट किया गया. ट्रांजिट एलिवेटेड नाम की यह बस मेट्रो रेल की तुलना में सस्ती और इको फ्रेंडली है. ट्रांजिट एलिवेटेड बस (टीइबी-1) को हेबेइ प्रांत के क्विनहुआनग्दाओ शहर में टेस्ट किया गया. 22 मीटर लंबी और 7.8 मीटर चौड़ी बस के लिए सड़क पर खास ट्रैक बनाया गया.

यह बस चलते समय अपने नीचे एक सुरंग-सी बनाती है, जिसमें कारें आराम से चल सकती हैं. 1,400 यात्री क्षमतावाली टीइबी-1 वायु प्रदूषण को भी कम करती है. इसी साल मई में चीन की कंपनी ने इस बस की तसवीरें पहली बार सार्वजनिक कीं. इसे लैंड एयरबस नाम से भी जाना जाता है. दरअसल, बस दो लेनों के बराबर चौड़ी है. टीइबी के लिए ढांचा खड़ा करना भी काफी सस्ता है.

Next Article

Exit mobile version