धनराशि के कारण रूका हुआ है वन सृजन का काम

जलपाईगुड़ी : राज्य सरकार से पर्याप्त राशि नहीं मिलने के कारण जलपाईगुड़ी जिले में सामाजिक वन सृजन का काम ठप पड़ा हुआ है. चालू वित्तीय वर्ष में जिले में नि:शुल्क दो लाख 40 हजार विभिन्न प्रजाति के पौधों को वितरित नहीं किया जा सका वैसे ही 60 हेक्टयर जमीन पर नये पौधों से नर्सरी तैयारी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 16, 2013 1:30 PM

जलपाईगुड़ी : राज्य सरकार से पर्याप्त राशि नहीं मिलने के कारण जलपाईगुड़ी जिले में सामाजिक वन सृजन का काम ठप पड़ा हुआ है. चालू वित्तीय वर्ष में जिले में नि:शुल्क दो लाख 40 हजार विभिन्न प्रजाति के पौधों को वितरित नहीं किया जा सका वैसे ही 60 हेक्टयर जमीन पर नये पौधों से नर्सरी तैयारी का काम शुरू नहीं किया गया.

सिर्फ यही नहीं रुपये की कमी के कारण बीते वर्षो की तुलना में नर्सरी के लिए जमीन का परिमाण व वितरण किये जाने वाले पौधों की संख्या कम कर दी गयी है. जलपाईगुड़ी जिला सामाजिक वन सृजन विभाग से जिले के छह रेंज के अधीनस्थ नर्सरी व पौधों के वितरण कार्यक्रम इसी साल तैयार किया गया है.

जिला सामाजिक वन विभाग के वन अधिकारी प्रियर

प्रधान ने बताया कि भारी मात्र में पौधों के नि:शुल्क वितरण किये जाने के बावजूद कुछ कुछ क्षेत्रों में सामान्य रुपये के बदले पौधों की बिक्री की गयी है. सरकारी पहल पर रोपे गये पौधें तीन से चार साल बाद बड़े होने पर इन्हें संबंधित ग्राम पंचायत के हाथ में हस्तांतरित किया जाता है.

लेकिन इनके देखभाल के लिए कर्मचारियों की संख्या बहुत ही कम है. छह रेंजरों में दो इस साल अवसर लिये हैं. 13 बीट ऑफिसरों में फिलहाल नौ ऑफिसर कार्यरत हैं. जिससे पौधों की देखरेख एक बड़ी समस्या बन जाती है.

Next Article

Exit mobile version