जितनी जल्दी हो, डिप्रेशन से बाहर निकलें

दक्षा वैदकर आज हर दूसरा व्यक्ति डिप्रेस्ड है. रिजल्ट खराब आया, डिप्रेस हो गये. ऑफिस में प्रोमोशन नहीं हो रहा, डिप्रेस हो गये. किसी को प्यार किया और उसने साथ छोड़ दिया, तो डिप्रेस हो गये. कई लोग तो बहुत छोटे-छोटे कारणों से डिप्रेस हो जा रहे हैं और सुसाइड भी कर ले रहे हैं. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 25, 2016 5:58 AM
दक्षा वैदकर
आज हर दूसरा व्यक्ति डिप्रेस्ड है. रिजल्ट खराब आया, डिप्रेस हो गये. ऑफिस में प्रोमोशन नहीं हो रहा, डिप्रेस हो गये. किसी को प्यार किया और उसने साथ छोड़ दिया, तो डिप्रेस हो गये. कई लोग तो बहुत छोटे-छोटे कारणों से डिप्रेस हो जा रहे हैं और सुसाइड भी कर ले रहे हैं. कई बार ऐसा भी होता है कि डिप्रेशन से जूझ रहा मरीज समझ नहीं पाता कि वह इन सब से बाहर कैसे निकले. आज हम इसी पर बात करेंगे.
1. अगर आपका कोई दोस्त है, जो नकारात्मक बातें करता है. आपको समझाने की बजाय कहता है कि ‘दुनिया ही खराब है, क्या करें.’ तो ऐसे दोस्त से अलग हो जायें. आपको ऐसे दोस्त बनाने की जरूरत है, जो हर स्थिति में खुश रहना जानते हैं.
2. आप माता-पिता से अपनी परेशानी साझा कर सकते हैं और अगर आपको यह लगता है कि बुजुर्ग माता-पिता यह जान कर दुखी होंगे तो जरा ये सोचिए जब आपकी तबीयत ज्यादा बिगड़ जायेगी तो उन्हें कैसा लगेगा!
3. डिप्रेशन से बाहर आने के लिए बहुत जरूरी है कि आप उसके कारण से दूर हो जायें. कुछ भी खत्म नहीं होता है. आप अभी युवा हैं और आप इन परिस्थितियों को आसानी से संभाल सकते हैं. अगर आप किसी ऐसे आॅफिस में काम कर रहे हैं जहां माहौल सही नहीं है, तो तुरंत उसे छोड़ दें. अगर आपका रिलेशनशिप जहर बन चुका है तो उसे खत्म करना ही सही है.
4. बहुत कम लोग ऐसे हैं, जो अपनी मर्जी से जिंदगी जीते हैं. अपने आपको ऐसा मत बनाइए कि 70 साल की उम्र में आपको यह अफसोस रह जाये कि बहुत से ऐसे काम थे, जो करने थे पर नहीं किये.
5. अकेले घूमने का प्लान बनाइए. अभी आप युवा हैं और ये वक्त दोबारा लौट कर नहीं आयेगा. इसलिए जहां आपका दिल करे, वहां अकेले घूमने निकल जाइए. नये दोस्त बनाइए़
daksha.vaidkar@prabhatkhabar.in

Next Article

Exit mobile version