भारतीय तीरंदाज दीपिका ने विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की

विवाद : कोरियाई खिलाड़ी कि बो बाई ने 2015 में ग्वांग्झू में क्वालिफिकेशन में बनाया था रिकॉर्ड शंघाई : भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने तीरंदाजी विश्व कप के पहले चरण में बुधवार को यहां मिश्रित युगल के कांस्य पदक प्ले ऑफ में मदद करने से पहले महिला रिकर्व स्पर्धा में विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 28, 2016 7:43 AM
विवाद : कोरियाई खिलाड़ी कि बो बाई ने 2015 में ग्वांग्झू में क्वालिफिकेशन में बनाया था रिकॉर्ड
शंघाई : भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने तीरंदाजी विश्व कप के पहले चरण में बुधवार को यहां मिश्रित युगल के कांस्य पदक प्ले ऑफ में मदद करने से पहले महिला रिकर्व स्पर्धा में विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की. दुनिया की पूर्व नंबर एक और राष्ट्रमंडल खेलों में दो स्वर्ण पदक जीतनेवाली तीरंदाज ने 72 तीरों के रैंकिंग राउंड में 686 अंक जुटा कर लंदन ओलिंपिक स्वर्ण पदकधारी कोरिया की कि बो बाई की उपलब्धि की बराबरी की. कि बो बाई ने लंदन 2012 ओलिंपिक में व्यक्तिगत और टीम प्रतिस्पर्धा में दो स्वर्ण पदक जीते थे, उन्होंने 2015 में ग्वांग्झू में क्वालिफिकेशन में साथी कोरियाई पार्क सुंग हुन के 11 साल पुराने 682 अंक के विश्व रिकार्ड को तोड़ा था.
दीपिका ने पहले हाफ में 346 अंक जुटाकर रेंज में सनसनी फैला दी, उन्होंने इस कोरियाई के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए महज 341 अंक चाहिए थे, लेकिन अंत में दो बार नौ अंक से वह इसे नहीं तोड़ सकी. शीर्ष वरीय दीपिका अब सीधे अंतिम 32 का तीसरे दौर का मुकाबला खेलेंगी, जबकि उनकी साथी लक्ष्मीरानी माझी और रिमिल बुरुली (75) पहले राउंड से शुरुआत करंेगी. महिला टीम चौथी रैंकिंग की टीम है.
दीपिका का प्रयास भारत को मिश्रित जोड़ी में शीर्ष रैंकिंग दिलाने में सफल रहा, उन्होंने 12वीं रैंकिंग के अतनु दास (671 अंक) के साथ जोड़ी बना कर तुर्की को आठ के पहले दौर में 5. 3 से शिकस्त दी. सेमीफाइनल में यह जोड़ी चीनी ताइपे से 3. 5 से हार गयी और अब कांस्य पदक के प्ले ऑफ में उनका सामना तीसरी वरीयता प्राप्त कोरियाई जोड़ी से होगा. कोरिया को दूसरे सेमीफाइनल में दूसरी रैंकिंग के अमेरिका से 0-6 से हार गयी. पुरुष रिकर्व क्वालिफिकेशन अतनु दास, जयंत तालुकदार और मंगल सिंह चम्पिया टीम को तीसरा स्थान दिला कर शीर्ष 20 में शामिल रहे.

Next Article

Exit mobile version