सिंगापुर में बनेगा 3डी-प्रिंटेड मकान

सिंगापुर में भवन निर्माण से जुड़े अधिकारियों ने हाल ही में वहां के शहरों में 3डी प्रिंटेड मकान बनाने की घोषणा की है. ‘साइंस एलर्ट’ के मुताबिक, इसके लिए वहां अध्ययन किया जा रहा है. इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद मकान को स्वतंत्र रूप से अन्यत्र बना कर लीगो ब्रिक्स की तरह दूसरे […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 25, 2016 5:12 AM
सिंगापुर में भवन निर्माण से जुड़े अधिकारियों ने हाल ही में वहां के शहरों में 3डी प्रिंटेड मकान बनाने की घोषणा की है. ‘साइंस एलर्ट’ के मुताबिक, इसके लिए वहां अध्ययन किया जा रहा है.
इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद मकान को स्वतंत्र रूप से अन्यत्र बना कर लीगो ब्रिक्स की तरह दूसरे स्थान पर इंस्टॉल कर दिया जायेगा. अब तक मकान बनाने के दौरान निर्माण संबंधी तकरीबन सभी कार्यों को वहीं अंजाम दिया जाता है, लेकिन इस तकनीक के माध्यम से मकान भी रेडिमेड की तरह हो जायेंगे.
हालांकि, कंक्रीट- प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी को अभी पूरी तरह से विकसित नहीं किया जा सका है, लेकिन सिंगापुर में मजदूरों की कमी को देखते हुए इसे जल्द ही विकसित करने की योजना है. चीन की एक कंपनी इसका परीक्षण कर चुकी है और इस कामयाबी को देखते हुए ही सिंगापुर के अधिकारी इस कार्य में जुटे हैं. हालांकि, इसका परीक्षण कार्य अंतिम चरण में है, लेकिन इस प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि सुरक्षा के लिहाज से भी अगले कुछ वर्षों तक इसका परीक्षण किया जायेगा.
उन्हें उम्मीद है कि आगामी तीन वर्षों में वे इस काम को भी पूरा कर लेंगे. इसे विकसित कर रही ‘द सिंगापुर सेंटर फॉर द 3डी प्रिंटिंग’ का कहना है कि इससे मकान का मुख्य ढांचा तैयार किया जायेगा और भीतर की संरचना मकान को इंस्टॉल करने के बाद की जायेगी.

Next Article

Exit mobile version