लाखों लोगों का दाना-पानी बंद होने का ख़तरा

संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि सीरिया के सरकारी बलों ने अलेप्पो शहर में विद्रोहियों के नियंत्रण वाले इलाक़ों की घेराबंदी की तो लगभग तीन लाख लोगों तक खाद्य आपूर्ति बंद हो जाएगी. पिछले हफ्ते विद्रोहियों पर कार्रवाई के दौरान सुरक्षाबलों ने तुर्की से आने वाली उस सड़क को बंद कर दिया था जिसका इस्तेमाल […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 10, 2016 12:04 PM
undefined
लाखों लोगों का दाना-पानी बंद होने का ख़तरा 5

संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि सीरिया के सरकारी बलों ने अलेप्पो शहर में विद्रोहियों के नियंत्रण वाले इलाक़ों की घेराबंदी की तो लगभग तीन लाख लोगों तक खाद्य आपूर्ति बंद हो जाएगी.

पिछले हफ्ते विद्रोहियों पर कार्रवाई के दौरान सुरक्षाबलों ने तुर्की से आने वाली उस सड़क को बंद कर दिया था जिसका इस्तेमाल विश्व खाद्य कार्यक्रम के तहत किया जा रहा था.

लाखों लोगों का दाना-पानी बंद होने का ख़तरा 6

संयुक्त राष्ट्र ने तुर्की से भी कहा है कि वो उन लगभग 30,000 लोगों को अपने यहां दाख़िल होने दे जो लड़ाई की वजह से भागकर तुर्की की सीमा पर आकर फंसे हैं.

राहतकर्मियों का कहना है कि सीमा पर हालात बेहद ख़राब हैं जहां कड़कड़ाती सर्दी में भी लोगों को खुले आसमान के नीचे सोना पड़ रहा है.

लाखों लोगों का दाना-पानी बंद होने का ख़तरा 7

सीरिया में मार्च 2011 में सरकार विरोधी प्रदर्शन हुए थे. तब अलेप्पो में हालात ठीकठाक थे लेकिन फरवरी 2012 में विद्रोहियों के तेवर बदलने के बाद यहां सरकारी बलों के साथ उनकी लगातार झड़पें होती रही हैं.

जुलाई 2012 में यहां लड़ाई काफी बढ़ गई थी और विद्रोहियों ने अपनी स्थिति को बहुत हद तक मज़बूत कर लिया.

लाखों लोगों का दाना-पानी बंद होने का ख़तरा 8

इसके बाद सरकारी बलों ने विद्रोहियों पर शिकंजा कसा जिसमें हज़ारों की संख्या में आम लोग हताहत हुए हैं.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

Next Article

Exit mobile version