हिंदी को मिल गया पहला देसी यूनिकोड स्पेल चेकर

महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय की बहुआयामी परियोजना के तहत हिंदी स्पेल चेकर सक्षम लॉन्च किया गया. इसके साथ ही प्रकाशित ‘वर्धा शब्दकोश’ का लोकार्पण हिंदी की सुप्रसिद्ध आलोचक प्रो निर्मला जैन नेनागार्जुन सराय में आयोजित एक समारोह में किया. हिंदी स्पेल चेकर को तीन वर्षो का समय लगा. समारोह में ‘शमशेर रचनावली’, हिंदी स्पेल […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 30, 2013 11:52 AM

महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय की बहुआयामी परियोजना के तहत हिंदी स्पेल चेकर सक्षम लॉन्च किया गया. इसके साथ ही प्रकाशित ‘वर्धा शब्दकोश’ का लोकार्पण हिंदी की सुप्रसिद्ध आलोचक प्रो निर्मला जैन नेनागार्जुन सराय में आयोजित एक समारोह में किया. हिंदी स्पेल चेकर को तीन वर्षो का समय लगा.

समारोह में ‘शमशेर रचनावली’, हिंदी स्पेल चेकर सॉफ्टवेयर ‘सक्षम’, ‘ब्लॉग समय डॉट कॉम’ एग्रीगेटर और ‘बहुवचन’पत्रिका के सिनेमा विशेषांक का भी लोकार्पण मंचस्थ अतिथियों द्वारा किया गया.मानक वर्तनी का ख्याल :सहायक प्रोफेसर जगदीप सिंह दांगी ने कहा कि पहली बार हिंदी वर्तनी परीक्षक ‘सक्षम’ सॉफ्टवेयर का निर्माण किया गया है. इससे लोगों को शुद्ध हिंदी लिखने में मदद मिलेगी. इस सॉफ्टवेयर में लगभग सत्तर हजार शब्द शामिल हैं. निकट भविष्य में इसमें शब्दों की संख्या दो लाख तक हो जायेगी.

हिंदी स्पेल चेकर की विशेषताएं

विंडोज के एमएस वर्ड सॉफ्टवेयर के अंदर कार्य करने में पूर्ण सक्षम है.

यह यूनिकोड आधारित मानक हिंदी के लिए पहला वर्तनी परीक्षक सॉफ्टवेयर है.

सॉफ्टवेयर का संपूर्ण इंटरफेस देवनागरी लिपि (हिंदी भाषा) में है.

यह यूनिकोड फॉन्ट आधारित देवनागरी रोमन में लिखे हुए द्विभाषी पाठ में से यह रोमन में लिखे हुए पाठ को छोड़ कर सिर्फ देवनागरी पाठ की वर्तनी जांचने में पूर्ण सक्षम है.

तालिका के रूप में लिखे हुए पाठ पर भी यह सॉफ्टवेयर कार्य करने में पूर्ण सक्षम है.

यह परीक्षण के दौरान प्राप्त अशुद्ध वर्तनी वाले शब्द को हाइलाइट करता है और शुद्ध वर्तनी युक्त शब्द भी सुझाता है.

हाइलाइट वाले शब्द को उपयोगकर्ता शब्दकोश में शामिल भी कर सकता है और उसे छोड़ भी सकता है, इसके लिए उपयुक्त कमांड कुंजियां दी गयी हैं.

Next Article

Exit mobile version