क्राइम का न्यू ट्रेंड : एटीएम के की-बोर्ड का कैंसिल बटन गायब कर रहे जालसाज

पोस्टल पार्क, खेमनीचक, बस स्टैंड पर एटीएम के की-बोर्ड के बटन में छेड़छाड़ कैंसिल बटन को खराब कर रुपये उड़ाने की जालसाजों की साजिश पटना : शहर की एटीएम पर जालसाजों की नजर है. कई एटीएम एेसी हैं, जिनके कैंसिल बटन को ही उसके की-बोर्ड से निकाल दिया गया है. इसके कारण एटीएम से पैसा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 3, 2015 8:27 AM
पोस्टल पार्क, खेमनीचक, बस स्टैंड पर एटीएम के की-बोर्ड के बटन में छेड़छाड़
कैंसिल बटन को खराब कर रुपये उड़ाने की जालसाजों की साजिश
पटना : शहर की एटीएम पर जालसाजों की नजर है. कई एटीएम एेसी हैं, जिनके कैंसिल बटन को ही उसके की-बोर्ड से निकाल दिया गया है. इसके कारण एटीएम से पैसा निकालनेवाले उस एटीएम को संदेहास्पद स्थिति में देख रहे हैं.
यही नहीं, कई एटीएम के कैंसिल बटन में फेविकोल या क्विक फिक्स आदि डाल कर खराब कर दिया गया है. ऐसी एटीएम में अगर किसी कारणवश पैसा निकालने के क्रम में कैंसिल करना पड़े, तो वह होगा ही नहीं. खास बात यह है कि ये सभी एटीएम बाजार के काफी भीड़-भाड़ वाले इलाकों में लगी हैं और वहां लोगों को इसकी ज्यादा जरूरत पड़ती है.
ऐसे ब्रांच में गार्ड भी नहीं रहते
जालसाजों ने कैंसिल बटन के साथ इस तरह का गोरखधंधा ऐसी एटीएम में किया है, जहां सुरक्षा के लिए कोई भी गार्ड की तैनाती नहीं है. एक बैंक अधिकारी ने बताया कि उन लोगों को इस बात की जानकारी मिली है और तमाम वैसी एटीएम की सूची बनायी जा रही है. इसके बाद उन सभी एटीएम के की-बोर्ड को ठीक कर दिया जायेगा. पोस्टल पार्क चौराहा, खेमनी चक चौराहा और मीठापुर बस स्टैंड में एसबीआइ की एटीएम के कैंसिल बटन गायब हैं.
पकड़े गये जालसाजों ने किया था खुलासा
पुलिस ने कंकड़बाग, जक्कनपुर गोपालपुर, पत्रकार नगर इलाके में एटीएम से जालसाजी कर पैसे लेने वाले युवकों को पकड़ा था. इन जालसाजों ने पुलिस को बताया था कि वे किस तरह से घटना को अंजाम देते है.
उन लोगों से पुलिस को जानकारी मिली थी कि वे लोग किसी भी एटीएम में पैसा निकालने वाले स्स्थान में छुपा कर पिन लगा देते थे और अगर कोई पैसा निकालने का प्रयास करता था तो उसके पैसे फंस जाते थे और पिन के कारण बाहर नहीं निकल पाते थे. कैंसिल बटन वे लोग पहले ही निष्क्रिय कर देते थे, ताकि पैसा न निकलने पर उक्त व्यक्ति कैंसिल भी नहीं कर सके. उसके जाने के बाद वे लोग पिन हटा कर पैसा निकाल लेते थे.
ऐसे भी होती है जालसाजी
-पैसा निकालने के क्रम में बाहर से ही कोई आपका पिन कोड चुपके से देख लेता है और फिर पैसा निकाल लेता है
-पैसा निकालने में समस्या आने के दौरान भी जालसाज अापका पिन कोड
चालाकी से जान लेता है और रुपये गायब कर देता है
-बैंक अधिकारी बन कर एटीएम का कोड पूछ कर भी जालसाज पैसा निकाल लेता है
इस तरह कर सकते हैं बचाव
-पैसा निकालने के क्रम में सावधानी से पिन कोड डालें, यह देख लें कि अगल-बगल से कोई देख ताे नहीं रहा है
-किसी भी तरह की समस्या हो, तो सिर्फ वहां के गार्ड को जानकारी दें. गार्ड के नहीं रहने पर बैंकों के टॉल फ्री नंबर पर कॉल करें
-यह जान लें कि कभी भी कोई बैंक अधिकारी एटीएम का पिन कोड नहीं पूछते हैं, ऐसे कॉल के आने पर पुलिस व बैंक को सूचना दें

Next Article

Exit mobile version