पीएमसीएच में अजब गजब बच्चों का जन्म

पटना: पीएमसीएच के प्रसूति विभाग में दस दिनों के दौरान तीन अजब-गजब बच्चों ने जन्म लिया है. हालांकि इनमें से दो बच्चे मृत पैदा हुए. सोमवार को जहानाबाद की प्रीति कुमार ने एक धड़ में दो सिर वाले बच्चे को जन्म दिया. डॉ अमृता शरण की यूनिट में जन्म लिये इस बच्चे के बार में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 28, 2015 6:16 AM
पटना: पीएमसीएच के प्रसूति विभाग में दस दिनों के दौरान तीन अजब-गजब बच्चों ने जन्म लिया है. हालांकि इनमें से दो बच्चे मृत पैदा हुए. सोमवार को जहानाबाद की प्रीति कुमार ने एक धड़ में दो सिर वाले बच्चे को जन्म दिया.

डॉ अमृता शरण की यूनिट में जन्म लिये इस बच्चे के बार में डॉक्टर ने बताया कि प्रारंभिक दौर में ही जुड़वा बच्चे का सेल बंटने पर अलग-अलग बच्चे जन्म लेते हैं,लेकिन सेल बंटने में विलंब होने पर उनका धड़ एक हो जाता है. इनको कंजवाइनिस ट्विन्स कहते हैं. सिजेरियन के बावजूद यह बच्च मृत पैदा हुआ.

इसी तरह डॉ के मंजू की यूनिट में एक ऐसे बच्चे ने जन्म लिया,जिसकी न आंख थी और न ही कान. यह बच्च भी मृत था. तीसरा बच्च भी अनोखा था क्योंकि उसके पिछवाड़े में पूंछ थी. हालांकि यह बच्च जीवित है. डॉक्टरों के मुताबिक जांच के बाद यह पाया गया कि इस बच्चे की सजर्री कर उसकी कमर से पूंछ को निकाला जा सकता है.

Next Article

Exit mobile version