ओबामा की भारत यात्रा रही ऐतिहासिक : अमेरिका

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के एक सहयोगी ने कहा है कि इस वर्ष की शुरुआत में राष्ट्रपति ओबामा की भारत यात्रा ऐतिहासिक रही. यह यात्रा एशिया प्रशांत क्षेत्र में भारत के साथ अमेरिकी साझेदारी को मजबूत करने के लिए किए जाने वाले उनके प्रयासों का एक हिस्सा थी. राष्ट्रीय सुरक्षा उपसलाहाकार बेन रोड्स […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 25, 2015 11:02 AM
वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के एक सहयोगी ने कहा है कि इस वर्ष की शुरुआत में राष्ट्रपति ओबामा की भारत यात्रा ऐतिहासिक रही. यह यात्रा एशिया प्रशांत क्षेत्र में भारत के साथ अमेरिकी साझेदारी को मजबूत करने के लिए किए जाने वाले उनके प्रयासों का एक हिस्सा थी.
राष्ट्रीय सुरक्षा उपसलाहाकार बेन रोड्स ने कहा, इस साल की शुरुआत में राष्ट्रपति ओबामा की भारत यात्रा अच्छी रही. यह एक ऐतिहासिक यात्रा थी. वह गणतंत्र दिवस के प्रमुख अतिथि के रुप में वहां गए, जहां उन्हांेने जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में किए जाने वाले प्रयासों के साथ-साथ एशिया प्रशांत में भारत के साथ हमारे अपने संबंध और साझेदारी को मजबूत करने पर भी चर्चा की.
रोड्स कल जापानी प्रधानमंत्री शिंझो एबे की अमेरिका यात्रा से पहले बुलाए गए संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से बात कर रहे थे. एक सवाल के जवाब में रोड्स ने कहा, निश्चित तौर पर इस क्षेत्र में परस्पर सहयोग के बारे में प्रधानमंत्री एबे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भी चर्चा की है. रोड्स ने कहा, इस क्षेत्र मंे हम जितनी विविध साझेदारियां विकसित कर रहे हैं,
वे परस्पर मजबूत हो रही हैं और हमारा मानना है कि ये व्यापक क्षेत्र की स्थिरता और समृद्धि के लिए योगदान दे सकती हैं. एबे अगले सप्ताह आधिकारिक यात्रा के तहत अमेरिका पहुंचेंगे. ओबामा मंगलवार को उनके लिए सरकारी भोज की मेजबानी करेंगे. इस यात्रा के दौरान एबे बोस्टन, वाशिंगटन, सेन फ्रांसिस्को और लॉस एंजिलिस भी जाएंगे.

Next Article

Exit mobile version