अमेरिकी मीडिया की नजर में भारत का बजट

वाशिंगटन : भारत की नयी सरकार के पहले पूर्ण बजट को वृद्धि उन्मुख बताते हुए अमेरिकी मीडिया ने आज कहा कि वित्त मंत्री अरुण जेटली की घोषणाओं से निवेश को मजबूती मिलेगी और बुनियादी ढांचे पर जोर बढेगा. न्यूयार्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार बजट में सार्वजनिक खर्च बढाकर वृद्धि को गति देने का वादा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 28, 2015 11:12 PM

वाशिंगटन : भारत की नयी सरकार के पहले पूर्ण बजट को वृद्धि उन्मुख बताते हुए अमेरिकी मीडिया ने आज कहा कि वित्त मंत्री अरुण जेटली की घोषणाओं से निवेश को मजबूती मिलेगी और बुनियादी ढांचे पर जोर बढेगा.

न्यूयार्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार बजट में सार्वजनिक खर्च बढाकर वृद्धि को गति देने का वादा किया गया है. साथ ही अगले चार साल में कंपनी कर में चार प्रतिशत कटौती की घोषणा जैसे उपाय भारतीय उद्योग के लिये खुशी वाली बात है.

रिपोर्ट के अनुसार बजट को संतुलित रखा गया है. जहां एक तरफ खर्चों में कटौती का लक्ष्य रखा गया है वहीं दूसरी तर गरीब लोगों के लिये सस्ती दर पर बीमा और पेंशन देने की बात कही गयी है.

इसमें यह भी कहा गया है कि हालांकि शनिवार को कारोबार के लिहाज से अवकाश रहता है लेकिन बाजार अनुकूल बजट भाषण की उम्मीद में खुला लेकिन इसमें कोई बडे सुधारों की बात नहीं की गयी. वाल स्टरीट जर्नल ने भी बजट की सराहना करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार के बजट में राजकोषीय जिम्मेदारी के साथ आर्थिक वृद्धि के लिये सार्वजनिक निवेश की बात कही गयी है.

Next Article

Exit mobile version