आप जैसे भी दिखते हैं, अच्छे ही हैं

दक्षा वैदकर एक जंगल में रहनेवाले कौवे को कोई कष्ट नहीं था और वह सुख-चैन से जी रहा था. फिर एक दिन उसने एक हंस को देखा. उजले सफेद हंस को देख कर उसने सोचा, यह हंस कितना सफेद है और मैं कैसा काला हूं. काश मैं भी इसकी तरह सफेद होता. यह हंस अवश्य […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 26, 2015 7:20 AM

दक्षा वैदकर

एक जंगल में रहनेवाले कौवे को कोई कष्ट नहीं था और वह सुख-चैन से जी रहा था. फिर एक दिन उसने एक हंस को देखा. उजले सफेद हंस को देख कर उसने सोचा, यह हंस कितना सफेद है और मैं कैसा काला हूं. काश मैं भी इसकी तरह सफेद होता. यह हंस अवश्य ही दुनिया का सबसे खुश पक्षी होगा. कौवे ने अपने दिल की यह बात हंस को जाकर बतायी.

हंस बोला, ‘नहीं भाई, ऐसा नहीं है. बहुत समय तक मुङो भी लगता रहा कि मैं दुनिया का सबसे सुंदर और सुखी पक्षी हूं, लेकिन फिर एक दिन मैंने एक तोते को देखा, जिसके शरीर पर दो रंगों की अनूठी छटा थी. जबकि मेरे पास तो केवल एक ही रंग है, वह भी सफेद. यह बहुत बोरिंग है.

अब मुङो लगता है कि तोता ही दुनिया का सबसे सुंदर और सुखी पक्षी है. अब कौवा तोते के पास गया और उससे भी यही कहा कि तुम जरूर दुनिया के सबसे सुखी पक्षी हो. तोते ने कहा, जब तक मैंने मोर को नहीं देखा था, तब तक मुङो अपने रूप-रंग पर बड़ा गुमान था. लेकिन अब मुङो लगता है कि मोर जितना सुंदर को कोई हो ही नहीं सकता. मेरे दोरंगी पंखों का मोर से भला क्या मुकाबला. फिर कौवा मोर को खोजने लगा. उसे मोर एक चिड़ियाघर में मिला, जहां उसके पिंजरे के बाहर सैकड़ों लोग उसकी सुंदरता की सराहना कर रहे थे. जब लोग वहां से चले गये, तो कौवे ने मोर से पूछा, ‘मोर भैया, तुम कितने सुंदर हो. हजारों लोग रोज तुम्हें देखने यहां आते हैं. मुङो तो देख कर ही दुत्कार देते हैं. मुङो लगता है कि तुम दुनिया के सबसे सुखी और खुश रहने वाले पक्षी हो.’

मोर ने कहा, ‘मुङो भी यही लगता था भाई कि मैं दुनिया का सबसे सुंदर और खुश पक्षी हूं, लेकिन देखो न, मेरी सुंदरता ही अब मेरी शत्रु बन गयी है. इसी के कारण अब मैं इस चिड़ियाघर में कैद हूं. यहां मैं सारे पशु-पक्षियों का मुआयना करने के बाद इस नतीजे पर पहुंचा हूं कि तुम्हें छोड़ कर बाकी सभी पक्षी यहां कैद हैं. अब मुङो यह लगने लगा है कि मैं मोर न हो कर एक कौवा होता, तो आजाद होता और मनमर्जी से घूमता-फिरता.

daksha.vaidkar@prabhatkhabar.in

बात पते की..

आप जैसे भी दिखते हैं, उसमें खुश रहना सीखें. भगवान ने सभी को अलग बनाया है और कुछ खासियतें भी दी हैं. दूसरों को देख जलना बंद करें.

यह जरूरी नहीं है कि जो सुंदर दिखता है, वह बहुत ही खुश है. सुंदरता के साथ दूसरे तरह की परेशानियां होती हैं. खुशी तो हमारे अंदर छिपी है.

फॉलो करें.. फेसबुक पर www.facebook.com/successsidhi

ट्वीटर पर www.twitter.com/successsidhi

Next Article

Exit mobile version