वजन घटने पर कहां जाती है चर्बी!

आजकल दुनियाभर में डाइट कंट्रोल और फिटनेस बरकरार रखने पर चर्चा हो रही है, लेकिन ज्यादातर हेल्थ प्रोफेशनलों के पास इस बात का सटिक जवाब नहीं होता कि डाइट कंट्रोल से जब शरीर का वजन कम होता है तब शरीर की चर्बी शरीर से कहां और कैसे बाहर जाती है? डॉक्टरों, डाइटिशियनों और पर्सनल ट्रेनरों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 18, 2014 12:27 AM

आजकल दुनियाभर में डाइट कंट्रोल और फिटनेस बरकरार रखने पर चर्चा हो रही है, लेकिन ज्यादातर हेल्थ प्रोफेशनलों के पास इस बात का सटिक जवाब नहीं होता कि डाइट कंट्रोल से जब शरीर का वजन कम होता है तब शरीर की चर्बी शरीर से कहां और कैसे बाहर जाती है? डॉक्टरों, डाइटिशियनों और पर्सनल ट्रेनरों समेत अनेक लोगों में यह आम मिथक है कि खत्म हुआ वजन एनर्जी या हीट में तब्दील हो जाता है.

लेकिन यह इसका सही जवाब नहीं है. सही यह है कि सांस लेने के दौरान यह चर्बी कार्बन डाइऑक्साइड के रूप में शरीर से बाहर निकलती है. ‘साइंस डेली’ के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथवेल्स के वैज्ञानिकों ने इस मिथक को दूर करते हुए बताया है कि अब तक लोगों में शरीर के वजन में कमी के दौरान होने वाली मेटाबोलिक प्रक्रियाओं के बारे में सही जानकारी नहीं थी.

यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथवेल्स के स्कूल ऑफ बायोटेक्नोलॉजी और बायोमोलेकुलर साइंस के प्रोफेसर एंड्रयू ब्राउन के हवाले से बताया गया है कि मेटाबोलिक प्रक्रियाओं में परिवर्तन होने से शरीर की चर्बी कार्बन डाइऑक्साइड के रूप में शरीर से बाहर निकलती है. 10 किलो चर्बी के खत्म होने में सांस के माध्यम से 29 किलो ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है.

Next Article

Exit mobile version