आइबी-एनआइए ने जारी किया अलर्ट, बिहार-झारखंड में छिपे हैं सिमी के छह आतंकी

पटना: बिहार या झारखंड में प्रतिबंधित आतंकी संगठन ‘स्टूडेंट्स इसलामिक मूवमेंट इन इंडिया’ (सिमी) से जुड़े छह आतंकी छिपे हैं. यह सूचना एनआइए और केंद्रीय खुफिया एजेंसी आइबी को मिली है. एनआइए ने इन आतंकियों की पहचान मो एजाज, जाकिर, असलम, महबूब, सलिक और अमजद के रूप में की है. एनआइए ने उत्तर प्रदेश एटीएस […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 20, 2014 3:12 AM

पटना: बिहार या झारखंड में प्रतिबंधित आतंकी संगठन ‘स्टूडेंट्स इसलामिक मूवमेंट इन इंडिया’ (सिमी) से जुड़े छह आतंकी छिपे हैं. यह सूचना एनआइए और केंद्रीय खुफिया एजेंसी आइबी को मिली है. एनआइए ने इन आतंकियों की पहचान मो एजाज, जाकिर, असलम, महबूब, सलिक और अमजद के रूप में की है. एनआइए ने उत्तर प्रदेश एटीएस के सहयोग ने इनमें से तीन आतंकियों की तसवीर भी जारी की है.

इन सभी छह आतंकियों का संबंध सिमी के झारखंड मॉड्यूल से रहा है. पटना व बोधगया ब्लास्ट के मास्टरमाइंड हैदर अली उर्फ ब्लैक ब्यूटी ने इन सभी छह आतंकियों की पहचान की है. ये वही आतंकी हैं, जो पिछले दिनों उत्तर प्रदेश के बिजनौर में एक किराये के कमरे में आइइडी तैयार कर रहे थे और इस बीच हुए धमाके के बाद से फरार हैं. एनआइए को इन आतंकियों की तलाश पुणो ब्लास्ट और पिछले दिनों चेन्नई रेलवे स्टेशन पर खड़ी एक ट्रेन में हुए विस्फोट के मामले में भी है. एनआइए ने झारखंड में इन आतंकियों की तलाश शुरू कर दी है.

तब झुलस गया था महबूब
करीम नगर में बैंक लूट की घटना को अंजाम देने के बाद ये सभी आतंकी यूपी के बिजनौर में आकर अपना नाम बदल कर एक किराये के कमरे में रहने लगे, जबकि इन आतंकियों ने मुजफ्फरनगर में हुए दंगों के बाद वहां भी अपनी सक्रियता बढ़ानी शुरू कर दी और वहां दंगा पीड़ितों को बहुसंख्यकों के प्रति भड़काने का काम शुरू क र दिया. आइबी सूत्रों का कहना है कि इन्होंने मुजफ्फरनगर दंगे का बदला लेने के लिए ही बिजनौर के अपने कमरे में आइडी बना रहे थे. तभी वहां जबरदस्त विस्फोट हो गया. इनमें महबूब बुरी तरह झुलस गया था. महबूब को लेकर ये कमरे को खुला छोड़ कर ही भाग निकले और वहीं के स्थानीय डॉक्टर से महबूब की प्राथमिक उपचार करायी, लेकिन डॉक्टर के क्लिनिक में लगे सीसीटीवी कैमरे में उनकी तसवीरें आ गयी, जिसे यूपी एटीएस ने एनआइए और आइबी को उपलब्ध करा दिया.

जेल से फरार अबू फैसल से भी रहा है संबंध

एनआइए सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इन आतंकियों के संबंध 2011 में मध्यप्रदेश की खंडवा जेल में सुरंग खोद कर फरार होनेवाले सिमी के संचालक अबू फैसल से भी रहा है. 2011 में ही ये सभी छह आतंकी खंडवा की एक अदालत में सिपाही की चाकू घोंप कर हत्या करने के बाद से फरार हैं. खुफिया एजेंसियों ने आशंका व्यक्त की है कि झारखंड विधानसभा चुनाव के दौरान भी ये आतंकी कोई बड़ी वारदात को अंजाम दे सकते हैं.

सूत्रों ने बताया कि इन आतंकियों ने सबसे पहले अब फैसल के साथ मिल कर भोपाल में मल्लपुरम गोल्ड से करीब ढाई करोड़ रुपये के स्वर्णाभूषण लूटे थे. उसके बाद इस गिरोह ने एक के बाद एक कई बैंक लूट और डकैती की घटनाओं को अंजाम दिया है. इनमें मध्य प्रदेश में ही पंजाब नेशनल बैंक, मल्लपुरम गोल्ड, केनरा बैंक और आंध्र प्रदेश के करीम नगर स्थित स्टेट बैंक शामिल हैं. एसबीआइ से इन्होंने 42 लाख रुपये लूट लिये थे.

बिहार-झारखंड से पकड़े गये आतंकी

आतंकी का नाम कहां से पकड़ा गया रहने वाला

अबु फैसल जमशेदपुर मध्य प्रदेश

यासिन भटकल भारत-नेपाल सीमा कर्नाटक

नकी अहमद महाराष्ट्र बिहार

वसीअहमद शेख महाराष्ट्र बिहार

नदीम अहमद महाराष्ट्र बिहार

अशफाक शेख महाराष्ट्र बिहार

तहसीन अख्तर भारत-नेपाल सीमा बिहार

एहतेशाम मल्लिक दिल्ली झारखंड

हैदर अली झारखंड झारखंड

नुमान अंसारी झारखंड झारखंड

तौफिक अंसारी झारखंड झारखंड

मो मुजिबुल्लाह अंसारी झारखंड झारखंड

इम्तियाज अंसारी पटना झारखंड

फिरोज असलम झारखंड झारखंड

मो इफ्तेखार आलम झारखंड झारखंड

Next Article

Exit mobile version