बिग बैंग से नहीं खत्म होगी दुनिया

करीब दो वर्ष पहले यूरोप में जब ‘हिग्स पार्टिकल्स’ की खोज की गयी थी, उस समय यह आशंका जतायी गयी कि इससे जुड़े महत्वपूर्ण परीक्षण ‘बिग बैंग’ से दुनिया खत्म हो सकती है. दरअसल, वैज्ञानिकों को इस बात की आशंका थी कि हिग्स पार्टिकल्स के उत्पादन के दौरान धरती पर अस्थिरता कायम हो सकती है […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 20, 2014 3:08 AM

करीब दो वर्ष पहले यूरोप में जब ‘हिग्स पार्टिकल्स’ की खोज की गयी थी, उस समय यह आशंका जतायी गयी कि इससे जुड़े महत्वपूर्ण परीक्षण ‘बिग बैंग’ से दुनिया खत्म हो सकती है.

दरअसल, वैज्ञानिकों को इस बात की आशंका थी कि हिग्स पार्टिकल्स के उत्पादन के दौरान धरती पर अस्थिरता कायम हो सकती है और इसका विनाश भी हो सकता है. लेकिन अब वैज्ञानिकों ने इस आशंका को निराधार बताया है. ‘साइंस डेली’ के मुताबिक, वैज्ञानिक अब यह बताने में सक्षम हैं कि बिग बैंग की घटना के बावजूद यह धरती नष्ट नहीं होगी.

वैज्ञानिकों ने ब्रrांड की रचना से जुड़े सिद्धांत के साथ इसे जोड़ते हुए समझाने की कोशिश की है और इसे स्पष्ट किया है कि बिग बैंग की घटना के बाद धरती नष्ट होने से कैसे बच जायेगी. इंपीरियल कॉलेज, लंदन और कोपेनहेगेन व हेलसिंकी यूनिवर्सिटी के भौतिक विज्ञानियों ने इस संबंध में व्यापक अध्ययन किया है.

अध्ययनकर्ताओं ने अपनी रिपोर्ट में यह उल्लेख किया है कि धरती अपने गुरुत्वाकर्षण से जुड़े प्रभाव के कारण कैसे नष्ट होने से बच सकती है. इस दल ने हिग्स कणों और गुरुत्वाकर्षण के बीच आपसी संबंधों के बारे में भी शोध किया और यह पाया कि इससे पैदा हुई चीज ऊर्जा से इतर है.

Next Article

Exit mobile version