लूडो, सांप-सीढ़ी गेम है या खिलौने यह फैसला करेगा सुप्रीम कोर्ट

नयी दिल्ली : बड़े-बड़े मामलों को सुलझाने वाला सुप्रीम कोर्ट जल्द ही एक बेहद पेचीदा मामले की सुनवाई करने जा रहा है. कोर्ट को यह तय करना है कि ट्रैवल लूडो, ट्रैवल चेस, सांप-सीढ़ी और जूनियर मनॉपली खिलौने हैं, गेम्स या फिर पजल. दरअसल खिलौने बनाने वाली कंपनी फनस्कूल इंडिया द्वारा फाइल की गयी याचिका […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 19, 2014 6:56 AM
नयी दिल्ली : बड़े-बड़े मामलों को सुलझाने वाला सुप्रीम कोर्ट जल्द ही एक बेहद पेचीदा मामले की सुनवाई करने जा रहा है. कोर्ट को यह तय करना है कि ट्रैवल लूडो, ट्रैवल चेस, सांप-सीढ़ी और जूनियर मनॉपली खिलौने हैं, गेम्स या फिर पजल.
दरअसल खिलौने बनाने वाली कंपनी फनस्कूल इंडिया द्वारा फाइल की गयी याचिका में कहा गया है कि कस्टम्स एक्साइज एंड सर्विस टैक्स अपेलेट ट्राइब्यूनल ने उसके 18 उत्पादों को गेम्स की श्रेणी में डाल दिया है. कंपनी का कहना है कि एक्साइज डिपार्टमेंट ने इन उत्पादों पर गलत मानक लागू किये हैं.
..तो चुकानी होगी ज्यादा डय़ूटी : याचिका 13 अक्तूबर को सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गयी थी, जिसे कोर्ट ने जांचने के लिए स्वीकार कर लिया है. अगर कोर्ट ने तय किया उसके ये प्रॉडक्ट खिलौने न होकर ऐसी गेम्स हैं, जिनमें काफी हद प्रतियोगिता की भावना की जरूरत होती है, तो कंपनी को इनकी कीमत के हिसाब से 16} की ड्यूटी चुकानी होगी.और अगर कोर्ट तय करता है कि ये सिर्फ खिलौने हैं, तो कंपनी ड्यूटी चुकाने से बच जायेगी.

Next Article

Exit mobile version