आठ की उम्र में आठ करोड़ कमाई

महज आठ वर्ष की उम्र के एक बालक इवान ने यूट्यूब से एक साल में करीब आठ करोड़ रुपये कमाये हैं. आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल और नवोन्मेषी विचारों से ही ऐसा मुमकिन हुआ है. दरअसल, यह बालक ट्यूब एचडी चलाता है. यह एक यूट्यूब चैनल है, जिस पर इवान (और कभी-कभार उसकी बहन या मां) […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 29, 2014 6:02 AM

महज आठ वर्ष की उम्र के एक बालक इवान ने यूट्यूब से एक साल में करीब आठ करोड़ रुपये कमाये हैं. आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल और नवोन्मेषी विचारों से ही ऐसा मुमकिन हुआ है. दरअसल, यह बालक ट्यूब एचडी चलाता है.

यह एक यूट्यूब चैनल है, जिस पर इवान (और कभी-कभार उसकी बहन या मां) खिलौनों और विडियो गेम्स के रिव्यू करता है. यूट्यूब पर खिलौनों के रिव्यू से इवान को एक साल में 13 लाख डॉलर (भारतीय मुद्रा में करीब आठ करोड़ रुपये) की आमदनी हो चुकी है.

यह काम इवान और उनके पिता ने महज ‘फन’ के लिए शुरू किया था. ‘न्यूजवीक’ को दिये एक इंटरव्यू में इवान के पिता जेरड ने कहा कि यूट्यूब के इस चैनल से होने वाली सारी कमाई उनके बच्चों के अकाउंट्स और इनवेस्टमेंट में जाती है. जेरड ने बताया कि उनके पास एक सेल्स टीम है, जो विज्ञापन और ब्रैंड्स व बिजनेस के साथ डील का काम देखती है. विज्ञापन में विडियो के साथ दिखने वाले विज्ञापन के अलावा विडियो में दिखने वाले प्रॉडक्ट भी शामिल हैं.

कमाई का एक बड़ा हिस्सा विडियो के साथ दिखाये जाने वाले विज्ञापन से आता है. इस बारे में उन्होंने विस्तार से बताते हुए कहा है कि उनके नेटवर्क से बाहर साइट पर यूट्यूब/ गूगल विज्ञापन लगाती हैं. कंटेंट देने वालों के पास विडियो के साथ विज्ञापन देने के कुछ ही तरीके हैं. इवान के इस विडियो को अब तक पांच करोड़ बार देखा जा चुका है.

Next Article

Exit mobile version