जी- 7 ने डिजिटल मुद्रा लिब्रा को पेश करने से पहले जोखिमों पर विचार करने को कहा

वाशिंगटन : फेसबुक को अपनी वैश्विक डिजिटल मुद्रा लिब्रा को इसमें सामने आने वाले संभावित जोखिमों से निपटने के लिये उचित नियमन तय होने तक पेश नहीं करना चाहिए. समूह-7 (जी-7) ने बृहस्पतिवार को यह बात कही. वहीं फ्रांस के आर्थिक मंत्री ब्रुनो ली मायर ने चेताया कि लिब्रा जैसी मुद्राओं से देशों का अपनी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 18, 2019 5:13 PM

वाशिंगटन : फेसबुक को अपनी वैश्विक डिजिटल मुद्रा लिब्रा को इसमें सामने आने वाले संभावित जोखिमों से निपटने के लिये उचित नियमन तय होने तक पेश नहीं करना चाहिए. समूह-7 (जी-7) ने बृहस्पतिवार को यह बात कही. वहीं फ्रांस के आर्थिक मंत्री ब्रुनो ली मायर ने चेताया कि लिब्रा जैसी मुद्राओं से देशों का अपनी मुद्रा की विनिमय दरों से नियंत्रण हटने की आशंका है.

ली मायर ने यहां संवाददाताओं से कहा,‘‘यह लोकतंत्र का मामला है. एक सामान्य आर्थिक सवाल नहीं है.” उन्होंने कहा कि फेसबुक की मुद्रा की सोशल नेटवर्क के सदस्यों की बड़ी संख्या को देखते हुए तत्काल वैश्विक पहुंच होगी. ली मायर ने समूह सात के देशों का बयान जारी करते हुए कहा, ‘‘कोई भी वैश्विक आभासी मुद्रा परियोजना का परिचालन तब तक शुरू नहीं होना चाहिए जब तक कि कानूनी, नियामकीय और निगरानी तथा जोखिम से निपटने के पर्याप्त उपाय नहीं किए गए हों.”

इनमें मनी लांड्रिंग और आतंकवाद के वित्तपोषण जैसे मुद्दे भी शामिल हैं. बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी के लिए किसी तरह का आरक्षित परिसंपत्तियों का समर्थन नहीं होता है, लेकिन लिब्रा में इसकी व्यवस्था होगी. केंद्रीय बैंकरों और वित्तीय नियामकों की ओर से लिब्रा को लेकर लगातार चेतावनी जारी की जा रही है.

Next Article

Exit mobile version