रूस ने मानव जैसा दिखने वाला अपना पहला रोबोट ‘फेडोर” अंतरिक्ष में भेजा

मॉस्को : रूस ने गुरुवार को एक मानवरहित रॉकेट अंतरिक्ष में भेजा जो अपने साथ मानव जैसा दिखने वाला एक आदमकद रोबोट लेकर गया है. ‘फेडोर’ नाम का यह रोबोट अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आईएसएस) में अंतरिक्ष यात्रियों की मदद करने के लिए 10 दिन का प्रशिक्षण लेगा. रूस द्वारा अंतरिक्ष में भेजा गया यह पहला […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 22, 2019 5:28 PM

मॉस्को : रूस ने गुरुवार को एक मानवरहित रॉकेट अंतरिक्ष में भेजा जो अपने साथ मानव जैसा दिखने वाला एक आदमकद रोबोट लेकर गया है. ‘फेडोर’ नाम का यह रोबोट अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आईएसएस) में अंतरिक्ष यात्रियों की मदद करने के लिए 10 दिन का प्रशिक्षण लेगा.

रूस द्वारा अंतरिक्ष में भेजा गया यह पहला रोबोट है. ‘सोयूज एमएस-14′ अंतरिक्ष यान के जरिए ‘फेडोर’ रूस के समयानुसार सुबह छह बजकर 38 मिनट पर कजाकिस्तान स्थित बैकनूर प्रक्षेपण केंद्र से रवाना हुआ. ‘सोयूज’ शनिवार को अंतरिक्ष केंद्र पहुंचेगा और सात सितंबर तक वहां रहेगा. इस तरह की यात्राओं पर ‘सोयूज’ यान आमतौर पर अपने साथ किसी मानव को लेकर जाते हैं, लेकिन गुरुवार को इसके साथ कोई मानव नहीं गया है. यान की पायलट सीट पर किसी अंतरिक्ष यात्री की जगह ‘फेडोर’ को बैठाया गया. उसके एक हाथ में रूस का छोटा सा झंडा था. रोबोट यह कहते सुना गया, चलो चलते हैं, चलो चलते हैं. यह अंतरिक्ष में जाने वाले पहले यात्री यूरी गागिरन द्वारा कहे गये वाक्य को दोहरा रहा था.

Next Article

Exit mobile version