नासा सिग्नल व्यवधान के अध्ययन के लिए जुड़वां उपग्रह भेजेगा

वाशिंगटन : नासा सैन्य और विमानन संचार के साथ जीपीएस सिग्नल में पैदा होने वाले व्यवधान के अध्ययन के लिए दो मिनी उपग्रहों के प्रक्षेपण की तैयारी कर रहा है. दोनों उपग्रह यह अध्ययन करेंगे कि पृथ्वी के ऊपरी वायुमंडल में सिग्नलों में व्यवधान क्यों पैदा होता है. जुड़वां उपग्रहों ई-टीबीईएक्स क्यूबसैट का 24 जून […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 11, 2019 6:06 PM

वाशिंगटन : नासा सैन्य और विमानन संचार के साथ जीपीएस सिग्नल में पैदा होने वाले व्यवधान के अध्ययन के लिए दो मिनी उपग्रहों के प्रक्षेपण की तैयारी कर रहा है. दोनों उपग्रह यह अध्ययन करेंगे कि पृथ्वी के ऊपरी वायुमंडल में सिग्नलों में व्यवधान क्यों पैदा होता है. जुड़वां उपग्रहों ई-टीबीईएक्स क्यूबसैट का 24 जून को प्रक्षेपण किया जाएगा. इसके साथ ही कुल 24 उपग्रहों का प्रक्षेपण किया जाना है.

ई-टीबीईएक्स क्यूबसैट के अध्ययन में इस बात पर जोर रहेगा कि रेडियो सिग्नलों में क्यों व्यवधान आता है. भूमध्य रेखा पर यह समस्या विशेष रूप से सामने आती है और ये विकृतियां सैन्य और विमानन संचार के साथ-साथ जीपीएस सिग्नलों में भी हस्तक्षेप कर सकती हैं. ई-टीबीईएक्स मिशन के पेलोड कार्यक्रम मैनेजर रिक डो के अनुसार इन व्यवधानों के बारे में जमीन से अध्ययन करना मुश्किल है.

Next Article

Exit mobile version