अब नो ऑनलाइन फ्रॉड ! चीन में खुला फेशियल रिकॉग्निशन पेमेंट सर्विस स्ट्रीट, चेहरा दिखाकर ही होगी खरीदारी

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए अब कार्ड रखना, पुरानी बात होने वाली है. नयी तकनीक में अब आपका चेहरा ही ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए काफी होगा. शुक्रवार को चीन के वेनझाउ में एक ऐसे शॉपिंग स्ट्रीट की शुरुआत हुई जहां किसी भी दुकान में खरीदारी के लिए आपको बस अपना चेहरा दिखाना होगा. इस स्ट्रीट को […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 20, 2019 7:02 AM
ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए अब कार्ड रखना, पुरानी बात होने वाली है. नयी तकनीक में अब आपका चेहरा ही ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए काफी होगा. शुक्रवार को चीन के वेनझाउ में एक ऐसे शॉपिंग स्ट्रीट की शुरुआत हुई जहां किसी भी दुकान में खरीदारी के लिए आपको बस अपना चेहरा दिखाना होगा. इस स्ट्रीट को स्मार्ट बिजनेस एरिया नाम दिया गया है जिसकी शुरुआत अलीपे ने एंट फिनांशियल के साथ मिलकर की है.
इसके तहत, ग्राहक स्टोर में लगे आइपैड में अपना चेहरा स्कैन करेंगे. चेहरा स्कैन होते ही सर्वर में फीड इंफोर्मेशन के आधार पर खरीदारी आपके नाम से हो जायेगी. दिलचस्प बात यह है कि इस पूरी प्रक्रिया में आपके सिर्फ 10 सेकेंड खर्च होंगे और इसकी एक्यूरेसी 99.99% है. दिनोंदिन बढ़ रहे ऑनलाइन फ्रॉड को देखते हुए इस तकनीक को बहुत कारगर माना जा रहा है.
स्टोर में लगा आइपैड करेगा आपके चेहरे का स्कैन
एआइ शोध में चीन पहला, भारत तीसरे स्थान पर
आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर शोध करने में चीन विश्व में सबसे आगे है. यूएस दूसरे और भारत तीसरे नंबर पर है.

Next Article

Exit mobile version